राष्ट्रपति ने आकाश-2 टैबलेट पेश किया, कीमत 1,130 रुपये

खास बातें

  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को कीमत वाले आकाश टैबलेट का उन्नत संस्करण पेश किया। छात्रों के लिए आकाश-2 के नए संस्करण की कीमत 1,130 रुपये रखी गई है।
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को कीमत वाले आकाश टैबलेट का उन्नत संस्करण पेश किया। छात्रों के लिए आकाश-2 के नए संस्करण की कीमत 1,130 रुपये रखी गई है। शुरुआत में यह इंजीनियरिंग कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्रों को दी जाएगी।

इस टैबलेट में प्रोसेसर एक गीगाहर्ट्ज, 512 एमबी, सात इंच कैपेसिटेटिव टच स्क्रीन और सामान्य रूप से इसकी बैटरी तीन घंटे तक चलेगी। सी-डेक की मदद से आईआईटी बॉम्बे के संरक्षण में इसे विकसित किया गया है। डाटाविंड इस उपकरण को ला रही है।

डाटाविंड के सीईओ सुनीत टूली ने कहा, 2,263 रुपये मूल्य पर सरकार हमसे यह खरीदेगी। सरकार इस पर 50 फीसदी रियायत देगी और छात्रों को यह 1,130 रुपये में मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को इस बात के लिए राजी करने की कोशिश में है कि टैबलेट पर रियायत दे, ताकि छात्रों को यह नि:शुल्क मुहैया कराया जा सके।

आरंभिक एक लाख उपकरण इंजीनियरिंग कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को दी जाएगी। इसके बाद यह अन्य छात्रों को मिलेगी। अगले पांच से छह साल के दौरान समूचे देश में करीब 22 करोड़ छात्रों को यह टैबलेट दी जाएगी। आने वाले सोमवार से 20,000 उपकरण छात्रों के हाथ में पहुंचने की उम्मीद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com