NDTV Khabar

सितंबर 2013 के बाद पेट्रोल सबसे महंगा, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा - तेल पर टैक्‍स जरूरी

नॉन ब्रैंडड पेट्रोल के बाद 74.63 रुपये प्रतिलिटर से बढ़ाकर 74.80 रुपये प्रतिलिटर किया गया है जबकि नॉन ब्रैंडेड डीजल के दाम 65.93 रुपये प्रतिलिटर से बाढ़ाकर 66.14 रुपये प्रतिलिटर किया गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सितंबर 2013 के बाद पेट्रोल सबसे महंगा, पेट्रोलियम मंत्री ने कहा - तेल पर टैक्‍स जरूरी

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाए गए.

खास बातें

  1. तेल कंपनियों ने काफी समय से नहीं बढ़ाए तेल के दाम
  2. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊपर गए तेल के दाम
  3. कर्नाटक चुनाव के चलते नहीं बढ़े दाम
नई दिल्ली: तेल के बढ़ते दामों से फिलहाल आपको कोई राहत नहीं मिलने जा रही. ख़ुद पेट्रोलियम मंत्री ने साफ़ कर दिया है कि तेल के दाम पर टैक्स ज़रूरी है, क्योंकि इससे स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए पैसा आता है. पेट्रोलियम मंत्री का ये बयान उस दिन आया है जब तेल की कीमतें मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद सबसे उंचे स्तर पर पहुंच गयी हैं.

सोमवार सुबह 6 बजते ही सरकारी तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया. 24 अप्रैल 2018 के बाद से ही 20 दिन तक तेल कंपनियों ने रोज़ाना तेल की कीमतों में बदलाव की नीति को रोक कर रखा था. ऐसे वक्त पर जब कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर ये आरोप लगाती रही कि कर्नाटक चुनावों की वजह से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बदलाव नहीं किया जा रहा है.

नई कीमतों के ऐलान के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत सोमवार सुबह से 82 रुपये 65 पैसे लीटर हो गयी. जबकि चेन्नई में 77 रुपये 50 पैसे लीटर.

दिल्‍ली में पहले पेट्रोल 74.63 रुपये प्रति लीटर था जो बढ़कर 74.80 रुपये हो गया. मुंबई की बात करें तो वहां पेट्रोल 82.48 रुपये से बढ़कर 82.65 रुपये प्रति लीटर हो गया. कोलकाता में 77.32 से बढ़कर 77.50 रुपये और चेन्‍नई में 77.43 रुपये से बढ़कर 77.61 रुपये प्रति लीटर होगया.

ज़ाहिर है, आम लोगों पर तेल की बढ़ती कीमतों का बोझ बढ़ने लगा है. डीज़ल की कीमतें तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गयी हैं. सोमवार को मुंबई में डीज़ल 70.43 पैसे प्रति लीटर तक चला गया. जबकि चेन्नई में 69.79 लीटर हो गई गयीं.
दिल्‍ली में डीजल 65.93 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 66.14 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं मुंबई में डीजल की कीमतें 70.43 रुपये प्रति लीटर हो गईं जो पहले 70.20 रुपये थी.

डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर महंगाई पर भी दिखने लगा है. सोमवार को आए आंकड़े बताते हैं कि अप्रैल में थोक महंगाई दर 3.18 फ़ीसदी बढ़ गई. जबकि मार्च में ये 2.47 फ़ीसदी थी. इसकी एक वजह तेल की क़ीमतों में उछाल भी है. ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, अजय बंसल ने एनडीटीवी से कहा, "जब से पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ी हैं उसका थोड़ असर हमारे पेट्रोल पंप पर तेल की बिक्री पर पड़ा है. अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अगर और बढ़ता है तो ये भारत के लिए घातक होगा.

उधर सोमवार को दुबई में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल पर लगने वाले टैक्स को सही ठहराया है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "क्या आपको गांवों और शहरों में अच्छी स्वास्थय की सुविधाएं नहीं चाहिये? क्या आप देश में अच्छी शिक्षा व्यवस्था नहीं चाहते हैं? टैक्स एक वेल्फेयर मेज़र है...भारत सरकार इस सिद्धांत को सही मानती है कि तेल की कीमतें तर्क संगत होनी चाहिये."

उधर बीजेपी सफ़ाई दे रही है कि ग्लोबल राजनीति की हलचल से तेल के दाम बढ़ रहे हैं जबकि कांग्रेस सरकार पर सवाल खड़े कर रही है. ऊर्जा विशेषज्ञ एवं बीजेपी प्रवक्ता नरेद तनेजा ने एनडीटीवी से कहा, "अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के पीछे कारण geopolitics है. ये अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से ईरान के खिलाफ प्रतिबंध की नई कार्रवाई का नतीजा है. रूस की कोशिश कच्चे तेल की कीमत को 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर ले जाने की है." जबकि कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि देश में पेट्रोल की कीमतों में अगले पांच दिनों में और बढ़ोतरी होने वाली है.

इस राजनीति के बीच ये सवाल महत्वपूर्ण बना हुआ है कि पश्चिम एशिया में अगर तनाव और राजनीतिक संकट का दायरा बढ़ता है तो भारत में भी तेल की कीमतों पर इसका और बुरा असर पड़ेगा.

पढ़ें - मनमोहन सिंह का नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला, बोले- तेल की घटी कीमतों का लाभ जनता को नहीं दे रहा केंद्र

एक तरफ कच्चा तेल तेज़ी से महंगा हो रहा है, लेकिन पिछले 23 दिनों में सरकारी तेल कंपनियों ने भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. विशेषकर ऐसे समय पर जब पेट्रोल-डीज़ल की खुदरा कीमतों में रोज़ाना बदलाव आम बात हो चुकी है.

टिप्पणियां
कुछ मेट्रो शहरों में पेट्रोल के दाम इस प्रकार हैं.
 
650 3


वहीं अब मेट्रो शहर में डीजल के दाम कुछ इस प्रकार होंगे.
 
650

इंडियन ऑयल की साइट पर दिया गया पेट्रोल के दाम का चार्ट
 
650 4

इंडियन ऑयल की साइट पर दिया गया डीजल के दाम का चार्ट
 
650 2



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement