NDTV Khabar

जीएसटी से पूरे देश में एक वस्तु एक ही दर पर मिलेगी : केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री मेघवाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जीएसटी से पूरे देश में एक वस्तु एक ही दर पर मिलेगी : केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री मेघवाल

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

खास बातें

  1. GST से उत्पाद सस्ते होंगे तथा देश की आय में भी बढ़ोतरी होगी: मेघवाल
  2. जीएसटी लागू होने से देश में एक समान कर परंपरा लागू होगी: अर्जुनराम
  3. एक अप्रैल से देश भर में जीएसटी लागू किया जाएगा.
जयपुर:

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद से पूरे देश में एक वस्तु एक ही दर पर मिलेगी, उत्पाद सस्ते होंगे तथा देश की आय में भी बढ़ोतरी होगी.

मेघवाल ने गुरुवार को श्रीगंगानगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जीएसटी लागू होने से देश में एक समान कर की परंपरा लागू होगी. वर्तमान में देश में विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तरह की वस्तुओं पर कर दरें अलग-अलग हैं तथा कई प्रकार के कर हैं, जिनसे व्यापारी वर्ग को मुक्ति मिलेगी. एक समान कर के कारण उत्पाद सस्ते होने से सभी वर्ग लाभान्वित होंगे. केंद्र सरकार द्वारा देश में कई सुधार किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा विश्व के अधिकांश देशों में आम बजट एक जनवरी से दिसंबर तक होता है. हमारे निर्यातकों को एक से अधिक देशों में वितीय वर्ष अलग-अलग होने के कारण परेशानी होती है. केंद्र सरकार भी इसे जनवरी से दिसंबर करेगी, लेकिन इस बार फरवरी में कोई भी तिथि जल्द तय होने वाली है. एक अप्रैल से देश भर में जीएसटी लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस दिशा में भी कुछ काम और बाकी है.


टिप्पणियां

मेघवाल ने कहा कि बीकानेर क्षेत्र में एक केमिकल कंपनी ने मूंगफली की फसल दोगुनी करने के नाम पर अपना उत्पाद विक्रय किया. उस कैमिकल से मूंगफली की फसल खराब हो गई. केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया तथा 28 गांवों के जिन किसानों की मूंगफली की फसल खराब हुई थी, उन्हें केमिकल कंपनी की ओर से 18 करोड़ रुपये का मुआवजा दिलवाया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement