ADVERTISEMENT

स्टेट बैंक द्वारा जुटाये गये 15,000 करोड़ रुपये से मजबूत होगी बैंक की साख: मूडीज

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बाजार से जुटाई गई15,000 करोड़ रुपये की राशि बैंक के लिये सकारात्मक है और इससे पूंजी के लिये बैंक की सरकार पर निर्भरता कम होगी.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी10:43 PM IST, 12 Jun 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बाजार से जुटाई गई15,000 करोड़ रुपये की राशि बैंक के लिये सकारात्मक है और इससे पूंजी के लिये बैंक की सरकार पर निर्भरता कम होगी. अमेरिका की साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने यह कहा है.

अमेरिका की इस एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की तरफ से बैंक में किये जाने वाले किसी भी तरह के पूंजीकरण से बैंक का पूंजी आधार और मजबूत होगा. भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले सप्ताह पात्र संस्थागत नियोजनके जरिए बाजार से 15,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई थी.

रेटिंग एजेंसी ने कहा है, बैंक ने जो पूंजी जुटाई है वह उसकी साख के लिये सकारात्मक है क्योंकि इससे बैंक का पूंजीकरण मजबूत होगा और इससे इसकी कर्ज वृद्वि का सहारा मिलेगा. बैंक को बासेल-तीन नियमों के तहत अधिक पूंजी की जरूरत होगी. एजेंसी ने कहा है कि इस पूंजी के जुटाने के बाद बैंक बासेल-तीन के नियमों के तहत मार्च 2018 के अंत तक 7.8 प्रतिशत और मार्च 2019 के अंत तक 8.6 प्रतिशत इक्विटी पूंजी हासिल करने में कामयाब रहेगा.

मूडीज ने कहा है, बैंक ने जो पूंजी जुटाई है उससे पूंजी के लिये उसकी सरकार पर निर्भरता भी कम होगी और यदि सरकार से उसे कोई राशि प्राप्त भी होती है तो उसका पूंजी आधार और मजबूत होगा.एजेंसी ने कहा है कि 2016-17 की स्थिति को देखते हुए स्टेट बैंक की जोखिम भार वाली संपत्तियां 2017-18 और 2018-19 में बढ़कर 15 प्रतिशत तक पहुंच जायेंगी. मूडीज ने कहा है, वृद्वि के हमारे अनुमानों और इस आशंका को देखते हुए कि बैंक के मुनाफे पर कर्ज लागत का ज्यादा असर होगा हमें इस निष्कर्ष तक पहुंचाती है कि मार्च 2018 के अंत तक बैंक की टीयर-एक इक्विटी अनुपात करीब 10.1 प्रतिशत और मार्च 2019 के अंत तक 9.5 प्रतिशत तक रहेगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT