Budget
Hindi news home page

रफ्तार : बड़े पॉकेट के लिए छोटी कार 'मिनी कूपर'...

ईमेल करें
टिप्पणियां
रफ्तार : बड़े पॉकेट के लिए छोटी कार 'मिनी कूपर'...
नई दिल्ली: कई बार कुछ कारें बिक्री के मामले में सुपरहिट होती हैं, लेकिन उन्हें लेकर बहुत दीवानगी देखने को नहीं मिलती, लेकिन कुछ कारें बिक्री के लिए नहीं, अपने रोमांच के लिए ऑइकॉनिक कार बन जाती हैं... और कुछ गाड़ियां बिकती भी खूब हैं, रोमांचक भी होती हैं और आइकॉनिक भी बन जाती हैं। उनके बारे में लोग बातें करते आते हैं, शौकीन उनकी तारीफ करते हैं, और वे खरीदी भी जाती है। विदेशी मार्केट में मिनी कूपर की कहानी को ऐसा ही माना जाता है, जिसे शौकीन पसंद भी करते हैं और जो खरीदी भी जाती है।

यह कंपनी भारत में भी दो साल से है और हाल ही में इसने प्रदर्शित की अपनी नई 3-डोर और 3-डोर मिनी कूपर डी प्रदर्शित कीं, जिनकी कीमतें होंगी, 31 लाख 85 हज़ार से 35 लाख 20 हज़ार रुपये तक। कंपनी इस बार 5-डोर मिनी के लिए नया बॉडी वेरिएंट लाई है, जहां कार के अंदर की जगह को बढ़ाया गया है, यानि, कार को केवल रोमांचक नहीं, प्रैक्टिकल बनाने की कोशिश हुई है।

कंपनी ने कार में काफी कुछ नया किया है डिज़ाइन और फीचर्स के मामले में। फ्रंट ग्रिल नया किया है, फॉग लैंप भी और साथ ही एग्ज़ॉस्ट में भी नयापन है। कार के अंदर डैशबोर्ड को नया किया गया है। कार यंग ग्राहकों के लिए है तो फिर इसके फीचर्स इंटरनेट से कैसे दूर हो सकते हैं... तो इसके बड़े-से मल्टीमीडिया इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ अपने स्मार्टफोन को जोड़िए और सोशल मीडिया के साथ जुड़ जाइए। 11 रंगों का विकल्प भी दिया गया है। कार के अंदर मूड के हिसाब से लाइट और इंजन की आवाज़ को बदलिए। तीन मोड हैं इसके लिए - ग्रीन, स्पोर्ट और मिड ...तो कुल मिलाकर यंग और शौकीन ऐसे कार प्रेमियों के लिए एक छोटी कार, जिनका पॉकेट बड़ा है।

मिनी कूपर डी 3-डोर और डी 5-डोर में लगा है डेढ़ लिटर टर्बो डीज़ल इंजन, 114 हॉर्सपावर की ताकत है और 270 एनएम का टॉर्क। 100 की रफ्तार यह पकड़ेगी 9.2 सेकंड में और टॉप स्पीड जाएगी 200 किलोमीटर प्रति घंटा। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है और स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन है किफायत को बढ़ाने के लिए। सुरक्षा के लिए एयरबैग्स, स्टेबिलिटी कंट्रोल, क्रैश सेंसर, एबीएस के साथ टायरों के लिए रन फ्लैट टायर इंडीकेटर भी है।

तो इन दोनों कारों को मिलाकर भारत में कुल मिलाकर मिनी कार के पांच अवतार हो जाएंगे...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement