NDTV Khabar

रफ्तार : पोर्श की नई कारें... काम दमदार, दाम भी...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रफ्तार : पोर्श की नई कारें... काम दमदार, दाम भी...
नई दिल्ली: पोर्श ने अपनी एसयूवी कायेन को चार नए अवतारों में उतारा है - कायेन डीज़ल, कायेन एस डीज़ल, कायेन एस और कायेन टर्बो... नए अवतार में डिज़ाइन को नया किया गया है, पैनापन आया है इसकी लाइन्स में। कायेन की बॉडी का अगला हिस्सा, फ्रंट विंग, बोनेट और एयर ब्लेड का आकार-प्रकार नया किया गया है, और लुक को नया करना था, तो लाइट तो बदली ही जानी थी, टेल लैम्प के डिज़ाइन में भी ऐसा ही बदलाव कर दिया गया। इसमें लगा स्टियरिंग भी वही है, जो पोर्श की नामी 918 स्पाइडर में लगा है, जिसमें शिफ्ट पैडल स्टैंडर्ड है। एयर सस्पेंशन के साथ पोर्श एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट है, चार ज़ोन का ऑटो क्लाइमेट ज़ोन है और एक बड़ा पैनोरमा सनरूफ।

फिर इसके अलावा ग्राहक अपनी पसंद के हिसाब से कार में तब्दीलियां भी करवा सकते हैं, यानि कस्टमाइज़ करवा सकते हैं। सॉफ्ट क्लोज़ डोर, सराउंड कैमरा वगैरह। इन सबके अलावा साथ में एक और विकल्प भी है - स्पोर्ट क्रोनो पैकेज का, जिससे कार का परफॉरमेंस, उसकी रफ्तार बढ़ जाती है, ज़ीरो से सौ की रफ्तार जल्दी पकड़ती है।

अब इन चारों अवतारों के कुछ आंकड़े जान लेते हैं, जिनसे समझ आएगा कि यह कार किस कैटेगरी की एसयूवी है।

कायेन डीज़ल में लगा है तीन लिटर वाला वी6 इंजन, जिससे ताकत मिलती है 245 हॉर्सपावर की और टॉर्क 550 एनएम का। और 100 की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 7.6 सेकंड का वक्त लगाती है। टॉप स्पीड है 218 किलोमीटर प्रति घंटा।

कायेन एस डीज़ल में 4.2 लिटर वी8 इंजन लगा है, जिससे 385 हॉर्सपावर की ताकत मिलती है। टॉर्क 850 एनएम का है और इससे यह सिर्फ 5.4 सेकंड में 100 की रफ्तार पकड़ लेती है।

कायेन एस में लगा है 3.6 लिटर वी6 बाई-टर्बो इंजन, जो पुराने वी8 इंजन से हर मामले में बेहतर है, माइलेज में भी और ताकत में भी। 20 हॉर्सपॉवर की एक्स्ट्रा ताकत मिल रही है 420 हॉर्सपावर की। टॉर्क साढ़े पांच सौ एनएम। साढ़े पांच सेकंड में 100 की रफ्तार, और टॉप स्पीड है 259 किलोमीटर प्रति घंटा।

वहीं, कायेन टर्बो में लगा ज़ोरदार 4.8 लिटर बाई-टर्बो वी8 इंजन, जिससे ताकत मिलती है 520 हॉर्सपॉवर की और टॉर्क 750 एनएम का। शून्य से 100 की रफ्तार मात्र 4.5 सेकंड में और इसकी टॉप स्पीड है 279 किलोमीटर प्रति घंटा।

तो अब इन चारों कायेन की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत क्या है, जानते हैं...
कायेन डीज़ल - एक करोड़ चार लाख रुपये...
कायेन एस डीज़ल - एक करोड़ 21 लाख रुपये...
कायेन एस - एक करोड़ 18 लाख रुपये...
कायेन टर्बो - एक करोड़ 78 लाख रुपये...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement