NDTV Khabar

'पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख बनने लायक'

वैश्विक वित्तीय पत्रिका 'बैरोन' ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन को अमेरिकी फेडरल रिजर्व का प्रमुख चुने जाने के उपयुक्त बताया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख बनने लायक'

रघुराम राजन की फाइल तस्वीर

वाशिंगटन: वैश्विक वित्तीय पत्रिका 'बैरोन' ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन को अमेरिकी फेडरल रिजर्व का प्रमुख चुने जाने के उपयुक्त बताया है. बैरोन पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में राजन को अमेरिका के केंद्रीय बैंक का अगले अध्यक्ष चुनने की सिफारिश करते हुए कहा गया, 'अगर कोई स्पोर्ट्स टीम दुनिया की सबसे अच्छी प्रतिभाओं की भर्ती कर सकती है, तो केंद्रीय बैंक क्यों नहीं?' अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट एलेन की उत्तराधिकारी की घोषणा करेंगे, जिनका कार्यकाल अगले साल की शुरुआत में पूरा हो रहा है.

यह भी पढ़ें : रघुराम राजन बोले, आरबीआई गवर्नर 'नरम' हो तो टीम के बीच सम्मान खोने का खतरा रहता है

टिप्पणियां
लेख में कहा गया, 'फेडरल रिजर्व का नेतृत्व करनेवाले संभावित उम्मीदवारों की छोटी सूची में दुनिया के केंद्रीय बैंकों के उस वर्तमान सितारे का नाम कहीं नहीं है... जिसने मुद्रास्फीति में तेज गिरावट, एक मुद्रा के स्थिरीकरण और शेयर कीमतों में 50 फीसदी की उछाल का निरीक्षण किया था.' इसमें कहा गया, 'शायद अधिक महत्वपूर्ण यह है कि वह वित्तीय संकट की भविष्यवाणी करनेवाली इकलौती आवाज थी.' लेख में कहा गया है कि ऐसे कई उदाहरण हैं, जब केंद्रीय बैंक का प्रमुख गैर-नागरिकों को बनाया गया था. कनाडा में जन्मे मार्क कारने को बैंक ऑफ इंग्लैंड का प्रमुख बनाया गया था. इसमें कहा गया, 'कोई भी फेड के पद के लिए राजन के नाम का उल्लेख नहीं कर रहा है. हालांकि उन्हें अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के लिए उम्मीदवारों में नामित किया गया था.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement