NDTV Khabar

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन नहीं चाहते सेवा विस्तार, सितंबर में हो रहा है कार्यकाल समाप्‍त : रिपोर्ट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन नहीं चाहते सेवा विस्तार, सितंबर में हो रहा है कार्यकाल समाप्‍त : रिपोर्ट

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने संकेत दिया है कि सितंबर में कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह इस पद पर नहीं बने रहना चाहते हैं। यह बात बुधवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई।

प्रमुख बांग्ला समाचार पत्र आनंदबाजार पत्रिका के मुताबिक राजन ने केंद्र सरकार को कहा है कि कार्यकाल समाप्ति के बाद वह अमेरिका वापस चले जाएंगे। राजन के करीबी सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अमेरिकी विश्वविद्यालय से जुड़ना चाहते हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था पर शोध करना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राजन के विरुद्ध तीखी टिप्पणी की है और उन्हें पद से हटाने की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालांकि संकेत दिया है कि वह राजन को पद पर बनाए रखना चाहते हैं।

भाजपा के कई नेताओं ने स्वामी की मांग पर सवाल उठाए हैं। माना जा रहा है कि वह पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की शह पर यह मांग कर रहे हैं। रिपोर्ट में कुछ अन्य सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि मोदी गवर्नर को दो साल का सेवा विस्तार देने के पक्ष में हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी मोदी को सुझाव दिया है कि यदि राजन को बर्खास्त किया जाएगा, तो दुनियाभर में नकारात्मक संदेश जाएगा।

अनेक उद्योगपतियों और दुनियाभर के थिंक टैंक ने भी राजन के प्रति समर्थन जताते हुए उन्हें सर्वोत्तम अर्थशास्त्री बताया है। उन्होंने कहा है कि राजन सुधार के पथ पर चल रहे हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... Padamaavat Movie Review: 'पद्मावत' नहीं देखी तो पछताओगे

Advertisement