NDTV Khabar

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की घोषणा पीएम मोदी के अफ्रीका दौरे के बाद

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की घोषणा पीएम मोदी के अफ्रीका दौरे के बाद

रघुराम राजन का फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा से लौटने के बाद आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की घोषणा कर सकती है। यह बात मंगलवार को एक बड़े अधिकारी ने कही। उन्‍होंने कहा, ''नए गवर्नर के नाम की घोषणा प्रधानमंत्री के 11 जुलाई को अफ्रीका यात्रा से लौटने के बाद हो सकती है।'' मोदी चार अफ्रीकी देशों की यात्रा पर सात जुलाई को प्रस्थान करेंगे।

उल्‍लेखनीय है कि राजन का तीन साल का कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त होगा। राजन ने पिछले महीने घोषणा करते हुए कहा था कि वह अपना वर्तमान कार्यकाल पूरा करने के बाद शैक्षणिक क्षेत्र में वापस लौट जाएंगे। उन्होंने दूसरा कार्यकाल स्वीकार नहीं करने की घोषणा की थी।

चर्चित नाम
आरबीआई पद के लिए चर्चित नामों में रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण और राकेश मोहन शामिल भी शामिल हैं। गोकर्ण इस समय अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में कार्यकारी निदेशक हैं। मोहन भी आईएमएफ में इस पद पर रह चुके हैं। अन्य नामों में एसबीआई की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास की भी चर्चा है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और आरबीआई के मौजूदा डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल का भी नाम सामने आ रहा है।

गौरतलब है कि पटेल को जनवरी में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के तौर पर तीन साल का कार्यकाल विस्तार मिला है। पारंपरिक तौर पर प्रधानमंत्री, आरबीआई गवर्नर, वित्त मंत्री के परामर्श से आरबीआई गवर्नर का चुनाव करते हैं।

टिप्पणियां
सूत्रों ने बताया कि नए नामित गवर्नर को पहले केंद्रीय बैंक में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में भेजा जाएगा ताकि ताकि केंद्रीय बैंक में कार्यभार का हस्तांतरण आसानी से हो सके।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement