ADVERTISEMENT

कल से बदल जाएंगे रेलवे के ये नियम, गैस कनेक्‍शन को बैंक खाते से लिंक करने का आज आखिरी दिन

बुधवार से रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म का दाम दोगुना होकर 10 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा अब यात्रा के टिकट 120 दिन पहले बुक कराए जा सकेंगे। अभी टिकट 60 दिन पहले बुक कराए जा सकते हैं। वहीं रसोई गैस कनेक्‍शन को बैंक खाते से लिंक करने का भी आज आखिरी दिन है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:26 PM IST, 31 Mar 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बुधवार से रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म का दाम दोगुना होकर 10 रुपये हो जाएगा। इसके अलावा अब यात्रा के टिकट 120 दिन पहले बुक कराए जा सकेंगे। अभी टिकट 60 दिन पहले बुक कराए जा सकते हैं। वहीं रसोई गैस कनेक्‍शन को बैंक खाते से लिंक करने का भी आज आखिरी दिन है। यानी अगर आप चूके तो बाजार भाव से आपको रसोई गैस सिलेंडर खरीदने पड़ेंगे।

रेलवे के नियमों ये बदलाव होंगे लागू...
1. प्‍लेटफॉर्म टिकट के लिए अब देने होंगे 10 रुपये। पहले लगते थे 5 रुपये।
2. अब 120 दिन पहले करवा सकेंगे ट्रेनों में रिजर्वेशन। पहले यह सीमा 60 दिन की थी। कुछ स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिलेगी।
3. स्लीपर क्लास के डिब्बों में वरिष्ठ नागरिकों और गर्भवती महिलाओं के लिए लोअर बर्थ कोटा 2 से बढ़कर चार हो जाएगा।
4. IRCTC की वेबसाइट पर एक बार लॉगिन करने पर एक ही टिकट बुक करा सकेंगे। दूसरे टिकट के लिए दोबारा लॉगइन करना होगा।

इसके अलावा अनाज, दालों, यूरिया, कोयला व सीमेंट की रेल से ढुलाई 10 प्रतिशत तक महंगी होने जा रही है। रेल बजट 2015-16 में मालढुलाई में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में हालांकि यात्री किरायों में बढ़ोतरी नहीं की है, लेकिन मालभाड़े में औसतन 3.2 फीसदी की वृद्धि की गई है। इसका सीधा असर आवश्यक जिंसों के ग्राहकों के अलावा इस्पात व एल्युमीनियम उद्योग पर पड़ेगा।

अगले वित्त वर्ष से अनाज, दालों और यूरिया की ढुलाई 10 प्रतिशत महंगी होगी। वहीं कोयले की ढुलाई की दरों में 6.3 प्रतिशत, सीमेंट में 2.7 प्रतिशत तथा स्क्रैप व पिग आयरन पर ढुलाई में 3.1 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है। रेलवे ने 2015-16 में 118.6 करोड़ टन मालढुलाई का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। चालू वित्त वर्ष में यह 110.5 करोड़ टन है।

इसके अलावा प्रभु ने लौह अयस्क व इस्पात पर ढुलाई में 0.8 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव किया है। बिटुमन तथा कोलतार पर ढुलाई में 3.5 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। अगले वित्त वर्ष में रेलवे की मालढुलाई से आमदनी 1,21,423 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। चालू वित्त वर्ष में इसके 1,06,927 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

रसोई गैस कनेक्‍शन को बैंक खाते से लिंक करने का आखिरी दिन
अगर आपने अभी तक रसाई गैस कनेक्‍शन को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है तो आज यानी 31 मार्च आपके लिए आखिरी दिन है। अगर आप नाकाम रहे तो आपे बाजार भाव से गैस सिलेंडर खरीदने होंगे जो शायद आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ें। हालांकि आपके पा एक और ऑप्‍शन होगा। यदि आप 30 जून तक सब्सिडी फॉर्म भर देंगे तो तीन माह की सब्सिडी एक साथ मिल जाएगी। लेकिन अगर आप 30 जून की तारीख भी चूक गए और जुलाई में सब्सिडी फॉर्म भरा तो आपको केवल एक महीने की सब्सिडी मिलेगी।

(इनपुट भाषा से)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT