NDTV Khabar

पतंजलि नए डेयरी उत्पाद पेश करेगी, पशु आहार खंड में रखेगी कदम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पतंजलि नए डेयरी उत्पाद पेश करेगी, पशु आहार खंड में रखेगी कदम

योग गुरु रामदेव (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:

योग गुरु रामदेव ने रविवार को कहा कि पतंजलि फर्म जल्दी ही नए डेयरी उत्पाद, पशु आहार तथा प्राकृतिक खाद पेश करेगी। कंपनी ने अगले साल तक कुल 10,000 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य रखा है।

रामदेव ने कहा, 'हम दूध जैसे और डेयरी उत्पाद लाएंगे। हम 3-4 डेयरी परियोजनाएं स्थापित करेंगे, ताकि किसानों को सशक्त बनाया जाए और लोगों को बिना मिलावट वाले सामान मिले।' उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह प्राकृतिक औषधि, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, पशु चारा तथा प्राकृतिक खाद जैसे छह क्षेत्रों पर ध्यान देगी।

रामदेव ने कहा, हमारा कारोबार अगले वर्ष 10,000 करोड़ रुपये का पहुंच जाएगा। हम पशु आहार लेकर आएंगे, जिसमें कोई यूरिया नहीं होगा। इससे मवेशियों को लाभ होगा। रामदेव ने दावा किया कि मवेशियों को जो आहार दिया जाता है, उसमें 1-4 प्रतिशत यूरिया होता है, जिससे देश में 50 प्रतिशत गायों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने यह भी कहा कि पंतजलि समूह फसलों के लिए प्राकृतिक खाद भी लाएगा, जिसमें सूक्ष्म खनिज, विटामिन आदि होंगे। उन्होंने कहा कि पंतजलि समूह अस्वास्थ्यवर्धक उत्पाद बाजार में नहीं लाएगा। रामदेव ने कहा, 'मैं कभी भी बाजार में मांस, शराब, मांसाहारी उत्पाद जैसे अस्वास्थ्यवर्धक उत्पाद बाजार में नहीं लाऊंगा, ये सभी उत्पाद नुकसानदायक हैं।'


टिप्पणियां

पतंजलि के सरसों तेल के विज्ञापन को लेकर आलोचना के बारे में रामदेव ने कहा कि इस विज्ञापन को रोक दिया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पतंजलि का किसी घरेलू ब्रांड के अधिग्रहण का कोई इरादा नहीं है। रामदेव ने कहा कि आटा, दवा, चावल जैसे 250 से अधिक उत्पाद 'न-लाभ-न-नुकसान' के आधार पर बेचे जा रहे हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13 में पारस छाबड़ा की मम्मी ने बेटे को लगाई फटकार, बोलीं- 36 आएंगी 36 जाएंगी...देखें Video

Advertisement