ADVERTISEMENT

रामदेव का पतंजलि समूह पेश करेगा स्वदेशी जींस, पाकिस्तान के बाजारों में भी दस्तक देने की योजना

योग गुरु रामदेव ने रविवार को कहा कि पतंजलि समूह परिधान क्षेत्र में दस्तक देगा और 'स्वदेशी जींस' इस साल के अंत या अगले साल पेश किया जाएगा.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी07:11 PM IST, 11 Sep 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

योग गुरु रामदेव ने रविवार को कहा कि पतंजलि समूह परिधान क्षेत्र में दस्तक देगा और 'स्वदेशी जींस' इस साल के अंत या अगले साल पेश किया जाएगा. रामदेव ने नागपुर में संवाददाताओं से कहा कि युवाओं की तरफ से अच्छी मांग है और इसीलिए पतंजलि ने विदेशी ब्रांड से टक्कर लेने के लिए स्वदेशी जींस पेश करने का फैसला किया है.

उन्होंने यह भी कहा कि समूह रोजमर्रा के उत्पादों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में संभावना तलाशने को तैयार है और भविष्य में पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में भी दस्तक दे सकता है.

रामदेव ने कहा, 'हमने पहले ही नेपाल और बांग्लादेश में इकाइयां लगाई हैं और हमारे उत्पाद पश्चिम एशिया पहुंच चुके हैं तथा सऊदी अरब समेत कुछ देशों में लोकप्रिय हुए हैं.' रामदेव ने कहा, 'हमें गरीब देशों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि उन देशों से लाभ का उपयोग वहां विकास कार्यों में किया जाएगा.' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान और अफगानिस्तान में प्रवेश मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर निर्भर करेगा और अगर स्थिति राजनीतिक रूप से अनुकूल रही, तो वहां इकाइयां लगायी जाएंगी.' उन्होंने कहा कि कंपनी के उत्पाद कनाडा तक पहुंच रहे हैं.

रामदेव ने कहा कि पतंजलि समूह अजरबैजान में भी दस्तक दे चुका है, जहां 90 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है और एक प्रमुख उद्योगपति ने उनके उत्पादों में रुचि दिखाई है. उन्होंने कहा कि परिधान के साथ रिफाइंड खाद्य तेल भी इस साल पेश किया जाएगा.

विस्तार के बारे में बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि समूह नागपुर के मिहान में 40 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में अपनी सबसे बड़ी इकाई लगा रहा है जो उसकी हरिद्वार में पहली इकाई से भी बड़ी होगी. शहर में कुल निवेश 1,000 करोड़ रुपये होगा और इससे महाराष्ट्र में 10,000 से 15,000 युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि सेज से सटे एक निर्यात इकाई लगायी जाएगी, क्योंकि नागपुर बेहतर संपर्क उपलब्ध कराता है. पंतजलि मध्य प्रदेश, असम, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा कर्नाटक में बड़ी इकाइयां लगने की प्रक्रिया में है. इसके अलावा कई स्थानों पर अनुषंगी इकाइयां हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT