NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ने विकास दर का अनुमान घटाया, 7.4 की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिजर्व बैंक ने विकास दर का अनुमान घटाया, 7.4 की दर से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था
मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को नए निजी निवेश में गिरावट, बैंकों की तनावग्रस्त संपत्तियों, कारोबारी विश्वास में गिरावट और सुस्त वैश्विक विकास का हवाला देते हुए मौजूदा कारोबारी साल के लिए विकास दर के पूर्व घोषित अनुमान को घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया।

आरबीआई ने द्विमाही मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद जारी बयान में कहा, 'वैश्विक विकास और व्यापार में उम्मीद से अधिक सुस्ती, निजी क्षेत्र में निवेश के प्रति कोताही, बैंकों के बुरे ऋण और कारोबारी माहौल में जारी गिरावट के साथ 2015-16 के लिए विकास दर के अनुमान को पूर्व घोषित 7.6 फीसदी से घटाकर 7.4 फीसदी किया जाता है।'

टिप्पणियां

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को वाणिज्यिक बैंकों को छोटी अवधि के लिए दिए जाने वाले ऋण की दर, रेपो दर को 50 आधार अंक घटाकर 6.75 फीसदी कर दिया।


उल्लेखनीय है कि गत महीने वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विसिस ने भी मौजूदा कारोबारी साल के लिए देश की विकास दर के अनुमान को 50 आधार अंक घटाकर सात फीसदी कर दिया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Tanhaji Box Office Collection Day 13: अजय देवगन की 'तान्हाजी' ने बनाया रिकॉर्ड, 13वें दिन भी जारी है फिल्म का जलवा

Advertisement