NDTV Khabar

PNB घोटाले के बाद RBI ने बैंकों को LOU जारी करने पर लगाई रोक

रिजर्व बैंक( आरबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी) घोटाले से सबक लेते हुए गारंटीपत्र (एलओयू) के जरिये बैंक गारंटी जारी करने की सुविधा पर रोक लगा दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाले के बाद RBI ने बैंकों को LOU जारी करने पर लगाई रोक

फाइल फोटो

खास बातें

  1. एलओयू के जरिये बैंक गारंटी जारी करने की सुविधा पर रोक लगा दी है
  2. देश में बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े घोटाले के बाद यह कदम उठाया गया
  3. आश्वस्ति पत्र जारी करने पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी
मुंबई: रिजर्व बैंक( आरबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी) घोटाले से सबक लेते हुए गारंटीपत्र (एलओयू) के जरिये बैंक गारंटी जारी करने की सुविधा पर रोक लगा दी है.

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी ने आयात के लिए उपलब्ध इस सुविधा का दुरुपयोग कर देश में बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े घोटाले को अंजाम दिया था. इसको देखते हुए यह कदम उठाया गया है. आरबीआई ने गारंटीपत्र के साथ ही आश्वस्ति पत्र जारी करने पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. आश्वस्ति पत्रभी गारंटी पत्र की तरह ही होता है. इन पत्रों का इस्तेमाल आयातकों द्वारा विदेशों में की जाने वाली खरीद के वित्तपोषण में किया जाता है.

आरबीआई ने जारी बयान में कहा कि कुछ तय शर्तों के साथ साखपत्र तथा बैंक गारंटी जारी किया जाना बरकरार रहेगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि गारंटीपत्र पर रोक लगाने का निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू है.

टिप्पणियां
आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘ दिशानिर्देशों की समीक्षा के बाद आयात के लिए बैंकों द्वारा गारंटीपत्र जारी किये जाने की सुविधा पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है.’’

VIDEO: पंजाब नेशनल बैंक में इतना बड़ा घपला हुआ कैसे ?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement