ADVERTISEMENT

प्रीपेड भुगतान पत्र पर सायबर हमले का खतरा, RBI ने कंपनियों से सुरक्षा ऑडिट के लिए कहा

रिजर्व बैंक ने प्रीपेड भुगतान पत्र (PPI) जारी करने वाले बैंकों और कंपनियों से कहा है कि वह विशेष सुरक्षा ऑडिट करवाएं ताकि किसी भी तरह के साइबर हमले की आशंका को खारिज किया जा सके.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:57 PM IST, 10 Dec 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिजर्व बैंक ने प्रीपेड भुगतान पत्र (PPI) जारी करने वाले बैंकों और कंपनियों से कहा है कि वह विशेष सुरक्षा ऑडिट करवाएं ताकि किसी भी तरह के साइबर हमले की आशंका को खारिज किया जा सके. रिजर्व बैंक का कहना है कि ऐसे समय में जबकि देश में डिजिटल लेनदेन तेजी से बढ़ा है और सरकार इसको बढावा दे रही है, किसी भी तरह की साइबर सेंधमारी गलत असर डाल सकती है. केंद्रीय बैंक ने इस बारे में एक परिपत्र भेजे हैं. सरकार नोटबंदी के अपने कदम के बाद डिजिटल भुगतान को बढावा जोर शोर से बढावा दे रही है.

नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बीते गुरुवार को कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर कई तरह के छूट के ऐलान किए. नोटबंदी के 30 दिन पूरे होने के मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस संबंध में अहम जानकारियां देते हुए कहा था कि अब जो भी यात्री ऑनलाइन रेल टिकट खरीदेंगे, उन्हें 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुफ्त मिलेगा. कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 0.75 फीसदी छूट मिलेगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसे किस दिन से लागू किया जाएगा, इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT