NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बुधवार को करेगा ब्याज दरों में कटौती का ऐलान? जेटली ने कहा- यह सही समय

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आज यानी मंगलवार और कल यानी बुधवार दो दिवसीय बैठक कर रही है. बुधवार को संबंधित ऐलान किए जाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बुधवार को करेगा ब्याज दरों में कटौती का ऐलान? जेटली ने कहा- यह सही समय

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बुधवार को करेगा ब्याज दरों में कटौती का ऐलान?

खास बातें

  1. मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कटौती की सिफारिश की जेटली ने
  2. जेटली का कहना है कि कटौती के लिए बिल्कुल सही समय है.
  3. उन्होंने कहा मुद्रास्फीति नियंत्रण में है, मॉनसून का पूर्वानुमान भी अच्छा
नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आज यानी मंगलवार और कल यानी बुधवार दो दिवसीय बैठक कर रही है. बुधवार को संबंधित ऐलान किए जाएंगे. इस मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कटौती की सिफारिश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि कटौती के लिए बिल्कुल सही समय है.

उनका कहना है कि क्योंकि मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और मॉनसून का पूर्वानुमान भी अच्छा है, इसलिए कटौती की जानी चाहिए. जेटली ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा, "लंबे समय से मुद्रास्फीति नियंत्रण में है. मॉनसून अच्छा होने की संभावना है. पेट्रोल और शेल गैस के बीच संतुलन को दर्शाता है कि तेल की कीमतें अधिक नहीं बढ़ेंगी. विकास और निवेश में बढ़ोतरी की जरूरत है. इन परिस्थितियों में कोई भी वित्त मंत्री चाहेगा कि दरों में कटौती हो."

टिप्पणियां

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) प्रमुख ब्याज दरों पर निर्णय लेने के लिए दो दिवसीय बैठक कर रही है. उन्होंने कहा, "लेकिन, हमें एमपीसी के निर्णय का इंतजार करना चाहिए. एमपीसी प्रयोग का यह पहला साल है."


जेटली ने कहा कि सरकार का जोर निजी निवेश और बैंकिंग क्षेत्र के पुनरुत्थान पर है. तीन-चार साल की मंदी के बाद दुनिया में अर्थव्यवस्था के विकास का सकारात्मक संदेश मिल रहा है. उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा अतीत में अंधाधुंध उधार दिए जाने से फंसे हुए कर्ज की समस्या बढ़ी है.  (न्यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement