NDTV Khabar

पुराने नोटों की गिनती में आरबीआई को वक्त लगेगा : अरुण जेटली

नोटबंदी के बाद पुराने अवैध करार दिए गए नोटों के रूप में बैंकों में जमा हुई कुल राशि का पता लगने में विलंब होने का संकेत देते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अभी नहीं कहा जा सकता कि इसमें कितना समय लगेगा

82 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुराने नोटों की गिनती में आरबीआई को वक्त लगेगा : अरुण जेटली

पुराने नोटों की गिनती में आरबीआई को वक्त लगेगा : अरुण जेटली- प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद पुराने अवैध करार दिए गए नोटों के रूप में बैंकों में जमा हुई कुल राशि का पता लगने में विलंब होने का संकेत देते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अभी नहीं कहा जा सकता कि इसमें कितना समय लगेगा.

एक प्राइवेट न्यूज चैनल से बातचीत में जेटली के हवाले से कहा, "यह बात स्पष्ट हो जाए कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को हर कीमत के नोटों की गिनती करनी है और आप लाखों करोड़ रुपये के बारे में सोच सकते हैं. आरबीआई को करीब 14-15 लाख करोड़ रुपयों की गिनती करनी है. अवैध करार दे दिए गए हर नोट को गिनना होगा और आरबीआई बिल्कुल सही-सही आंकड़े देगा."

जेटली ने कहा, "वे और मशीनें खरीद रहे हैं. आरबीआई जब यह प्रक्रिया पूरी कर लेगा तो सबके सामने सही-सही आंकड़े आएंगे. आप आरबीआई को कोई समयसीमा कैसे दे सकते हैं? आपको अपने संस्थान पर विश्वास करना होगा."

उन्होंने कहा, "प्रत्येक कीमत के नोटों की गिनती करने के लिए आरबीआई ने बहुत बड़ी प्रणाली तैयार की है. तो जब आपको 14-15 लाख करोड़ रुपयों की गिनती करनी हो तो स्वाभाविक ही है कि इसमें काफी वक्त लगेगा." (आईएएनएस न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट पर आधारित)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement