NDTV Khabar

रिलायंस जिओ 4G : 50 रुपये में एक जीबी डेटा, फ्री वॉयस कॉल-फ्री रोमिंग, जानें खास घोषणाएं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस जिओ 4G : 50 रुपये में एक जीबी डेटा, फ्री वॉयस कॉल-फ्री रोमिंग, जानें खास घोषणाएं

एजीएम को संबोधित करते रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक जनरल मीटिंग (AGM) को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि यह डिजिटल क्रांति का एक नया युग है. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'डिजिटल भारत' मिशन है. जिओ के लॉन्‍च होने के बाद भारत दुनिया में टॉप 10 में होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिओ के डेटा रेट विश्वभर में सबसे कम होंगे और देशभर में फ्री कॉल और फ्री रोमिंग होगी.

रिलायंस जिओ के रोडमैप के बारे में मुकेश अंबानी ने कहा, "आज की तारीख में जिओ नेटवर्क की पहुंच 18 हज़ार शहरों और 2 लाख से ज्यादा गावों तक है. मार्च 2017 तक इस नेटवर्क की पहुंच देश की 90 फीसदी आबादी तक हो जाएगी."

टिप्पणियां
अंबानी ने इंटरनेट डेटा को लेकर कहा कि इसे सभी ग्राहकों के लिए किफायती बनाने की कोशिश रहेगी. जिओ की कीमतें ग्राहकों की परेशानियों के समाधान के बारे में है, ग्राहकों को केवल एक ही सेवा - डेटा या वॉयस का पैसा देना होगा, दोनों का नहीं. उन्होंने कहा, "हमारे डेटा प्लान 5 पैसा प्रति एमबी या 50 रुपये प्रति जीबी से शुरू होंगे."

मुख्य बातें-
  • फ्री वॉयस कॉल-फ्री रोमिंग : रिलायंस जिओ 4जी 31 दिसंबर तक फ्री डेटा देगा. इसके बाद ग्राहकों से सिर्फ डेटा के लिए पैसे लिए जाएंगे. वॉयस कॉल के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा, यह आजीवन मुफ्त होगा. इसके अलावा रिलायंस जिओ के ग्राहकों को कोई रोमिंग चार्ज भी नहीं लगेगा.
  • सबसे सस्ता : जिओ के 10 मुख्य प्लान होंगे. जिओ के डेटा रेट विश्वभर में सबसे कम होंगे. एक जीबी डेटा का रेट 50 रुपये होगा. कम डेटा उपयोग करने वालों के लिए प्रतिमाह 149 रुपये का शुल्क रहेगा.
  • 499 में 4 जीबी 4G डेटा : जिओ के 4G टैरिफ 28 दिन के लिए 149 रुपये से शुरू होंगे, जिसमें 300 एमबी डेटा मिलेगा, वहीं 499 रुपये प्रतिमाह के प्लान में आपको 4 जीबी 4G डेटा मिलेगा, जिसमें रात में 28 दिन तक अनलिमिटेड 4G डेटा अतिरिक्त मिलेगा. आप रिलायंस जिओ के आने वाले वाई-फाई हॉटस्पॉट नेटवर्क से भी 8 जीबी तक डेटा हासिल कर सकेंगे. 999 रुपये में आप 10 जीबी 4G डेटा और 20 जीबी तक वाई-फाई उपयोग कर सकेंगे, जिसमें रात में अनलिमिटेड उपयोग भी शामिल होगा.
  • बड़े प्लान :  बड़े प्लान 1499 रुपये में 20 जीबी, 2499 रुपये में 35 जीबी और 3999 रुपये में 60 जीबी 4G डेटा के हैं, इसके साथ ही इनमें प्लान के अनुसार दोगुना वाई फाई उपयोग शामिल होगा. सबसे महंगा प्लान 4999 रुपये का है, जिसमें 75 जीबी 4G मिलेगा, जिसमें रात में 4G अनलिमिटेड और 150 जीबी वाई-फाई डेटा मिलेगा.
  • कवरेज लक्ष्य : मोबाइल नेटवर्क की दुनिया में रिलायंस भी होगा. मार्च 2017 तक भारत की 90% आबादी को कवर करने का लक्ष्य.
  • अब डबल रेट नहीं : जब दिवाली या त्योहारों पर मैसेज भेजते हैं तो ऑपरेटर रेट डबल कर देते हैं, लेकिन जिओ पर ऐसा नहीं होगा.
  • डिवाइस बिक्री : 4G LTE को सपोर्ट करने वाली 70 प्रतिशत डिवाइसों की देश में बिक्री हो चुकी है. बहुत जल्‍द यह 100 फीसदी हो जाएगी.
  • डिवाइस की कीमत : नई Lyf डिवाइस की शुरुआत 2,999 रुपये से होगी. JioFi राउटर सिर्फ 1,999 रुपये के स्तर पर शुरू किया गया है.
  • रियल टाइम बिल : आप अपना बिल रियल टाइम पर भी देख सकेंगे, इसके लिए आपको महीने के अंत तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.
  • स्टूडेंट्स को सौगात : छात्रों को 25 प्रतिशत अधिक डेटा मिलेगा. जिओ के माध्यम से 30 हजार स्टूडेंट्स वाई फाई से कनेक्ट होंगे.
  • जियो लॉन्चिंग : 5 सितंबर जिओ लॉन्च दिवस होगा. इस दिन से सभी को सिम मिलनी शुरू हो जाएगी.
  • डेटा बहुलता की ओर : रिलायंस जिओ भारत को डेटा की किल्लत से डेटा बहुलता की ओर ले जाएगी. डिजिटल जीवन के लिए डेटा ऑक्सीजन की तरह है, किसी को भी डेटा पहुंच से बाहर नहीं होना चाहिए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement