NDTV Khabar

रिलायंस जियो (Jio) का असर: एयरटेल (Airtel) का शुद्ध लाभ 72 प्रतिशत घटा

प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च 2017 को समाप्त चौथी तिमाही में 72 प्रतिशत लुढ़ककर 373.4 करोड़ रुपये रह गया.

304 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस जियो (Jio) का असर: एयरटेल (Airtel) का शुद्ध लाभ 72 प्रतिशत घटा

रिलायंस जियो (Jio) का असर: एयरटेल (Airtel) का शुद्ध लाभ 72 प्रतिशत घटा - प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च 2017 को समाप्त चौथी तिमाही में 72 प्रतिशत लुढ़ककर 373.4 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी के शुद्ध लाभ में इस गिरावट की प्रमुख वजह नयी कंपनी रिलायंस जियो की ‘बाजार में हलचल मचा देने वाली’ शुल्क दरों या प्लान को माना जा रहा है.

भारती एयरटेल ने एक साल पहले इसी तिमाही में 1,319 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. कंपनी का कहना है कि आलोच्य तिमाही में उसकी कुल आय 12 प्रतिशत घटकर 21,934.6 करोड़ रुपये रह गई जो कि पिछले साल इसी तिमाही में 24,959.6 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी ने अपने त्रैमासिक आंकड़े बाजार बंद होने के बाद जारी किए.

टिप्पणियां
भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा है, ‘एक नयी कंपनी द्वारा लगातार बाजार बिगाड़ू शुल्क दरों के असर से लगातार दूसरी तिमाही में कारोबार वृद्धि में गिरावट आई. दूरसंचार उद्योग की कुल आय भी समूचे साल के आधार पर पहली बार घटी.’ ‘एक नयी कंपनी’ से इनकमिंग वायस कॉल की ओर संकेत करते हुए विट्टल ने कहा है कि ‘हमारे नेटवर्क पर केवल इनकमिंग ट्रेफिक के लिए ही महत्वपूर्ण निवेश करना पड़ा.’ समूचे वित्त वर्ष 2016-17 के लिए कंपनी का शुद्ध लाभ 37.5 प्रतिशत घटकर 3,799.7 करोड़ रुपये जबकि कारोबार 1.1 प्रतिशत घटकर 95,468.4 करोड़ रुपये रहा.

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में नि:शुल्क डाटा व वॉयस काल सुविधा के साथ अपना परिचालन शुरू किया। कंपनी ने दिसंबर में इस पेशकश को मार्च 2017 तक बढा दिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement