NDTV Khabar

रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए बीएसएनएल, आइडिया, एयरटेल के खास ऑफर्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए बीएसएनएल, आइडिया, एयरटेल के खास ऑफर्स

रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए बीएसएनएल, आइडिया, एयरटेल के खास ऑफर्स (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो से मुकाबले के लिए निजी और सरकारी कंपनियां एक के बाद एक नया प्लान पेश कर रही हैं. यदि आप जियो के ग्राहक हैं तो 1 मार्च तक प्राइम मेंबरशिप ले लें या फिर अपना सिम सरेंडर कर दें क्योंकि इसके बाद की सेवाओं के लिए रिलायंस ने टैरिफ प्लान इंट्रोड्यूस किया है. यानी, रिलायंस जियो 4जी की मुफ्त सेवाएं केवल 31 मार्च 2017 तक के लिए फ्री हैं. और यदि आप अन्य टेलिकॉम सेवाएं भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो विभिन्न कंपनियां ऐसे ऑफर्स ला रही हैं जिनमें कम कीमत पर अधिक डाटा यूजेस और कॉलिंग संबंधी रियायतें दी गई हैं.

आइए इन सभी पर एक नजर डालें...

बीएसएनएल का ऑफर...
बीएसएनएल (BSNL) ने भी जियो को कड़ी टक्कर देते हुए 339 रुपये का प्लान लॉन्च किया है. बीएसएनएल ग्राहकों को प्रति दिन 2 जीबी 3जी डेटा मिलेगा और कंपनी के नेटवर्क में अनलिमिटेड कॉलिंग की भी सुविधा होगी. कंपनी ने इस प्लान को लॉन्च करते हुए एक  बयान में कहा है कि इस ऑफर के तहत ग्राहक अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे. इसके अलावा 28 दिनों तक प्रतिदिन उन्हें 2जीबी डेटा मिलेगा. यह ऑफर 90 दिनों के लिए सीमित है.

भारती एयरटेल का ऑफर...
भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के डाटा प्लान के तहत 345 रुपये के पैक में ग्राहक 28 दिनों के वैलिडिटी पीरियड के लिए फ्री लोकल कॉल और एसटीडी कॉल्स का लुत्फ तो उठा ही सकेंगे. साथ ही, 28जीबी का मोबाइल डाटा भी इसी पैक के भीतर इस्तेमाल कर सकेंगे. एयरटेल के इस नए 345 रुपये के प्लान के मुताबिक, यूजर्स दिन में 500एमबी डाटा और रात में 500एमबी डाटा यूज कर पाएंगे. वहीं जो लोग एक दिन में 1जीबी डाटा यूज करना चाहते हैं उनके लिए 549 रुपये का पैक है जिसके तहत भी 28 दिनों के लिए 28 जीबी डाटा मिलेगा. जो ग्राहक 31 मार्च से पहले 345 रुपये और 549 रुपये वाला पैक खरीदते हैं उन्हें इस प्लान का फायदा एक साल तक मिलता रहेगा. 549 रुपये वाले प्लान में एक सप्ताह में 1200 मिनट फ्री कॉलिंग की जा सकेगी. इसके बाद 30 पैसे प्रति मिनट का दर लोकल/एसटीडी के लिए वसूला जाएगा.

आइडिया (IDEA) के ऑफर्स...
आइडिया ने एक बयान में कहा गया है कि 1 अप्रैल, 2017 से आइडिया के 20 करोड़ उपभोक्ता कंपनी के 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क पर रोमिंग पर मुफ्त इनकमिंग कॉल की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. आइडिया के ग्राहक रोमिंग के दौरान मुफ्त आउटगोइंग कॉल्स कर सकेंगे और एसएमएस भेज सकेंगे. घरेलू रोमिंग पर मुफ्त इनकमिंग कॉल की सुविधा प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों को उपलब्ध होगी. इंटरनेशनल रोमिंग वैल्यू पैक में 400 आउटगोइंग मिनट के अतिरिक्त प्रतिदिन 100 एसएमएस, डाटा वॉल्यूम और असीमित इनकमिंग कॉल्स की सुविधा उपलब्ध होगी. विदेश यात्रा करने वाले ग्राहक या तो 10 दिनी या 30 दिनी पैक को भी बिजनेस ट्रिप में चुन सकते हैं.  इंटरनेशनल रोमिंग डेटा पैक की शुरुआत 1199 रुपये में 10 दिनों की वैधता से लेकर 5999 रुपये में 30 दिन की वैधता तक है.

टिप्पणियां
रिलायंस जियो (Reliance Jio) का प्लान यह है...
रिलायंस जियो ने 99 रुपये देकर जियो प्राइम मेंबरशिप का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर के लिए प्रीपेड और पोस्टपैड प्लान पेश किए हैं. पोस्‍टपेड में तीन प्‍लान जारी किए हैं जिसके मुताबिक,
 
- 303 रुपये में एक महीने के लिए 28 जीबी 4जी डाटा उपलब्‍ध होगा. हालांकि रोजाना की डाटा लिमिट एक जीबी होगी.
- 499 रुपये में 58 जीबी डाटा उपलब्‍ध कराया जाएगा, जिसकी डेली लिमिट 2 जीबी होगी.
-     999 रुपये में एक महीने के लिए 60 दिन डाटा मिलेगा.

प्रीपेड यूजर्स के लिए, प्‍लान की शुरुआत 19 रुपये के रिचार्ज से होती है, जिसके तहत 4जी डाटा प्राइम कस्‍टमर्स को 200 एमबी डाटा (वैधता एक दिन) मिल सकेगा, जबकि नॉन-प्राइम ग्राहकों को 100 एमबी डाटा मिलेगा. 49 रुपये (वैधता तीन दिन) में प्राइम यूजर्स को 600 एमबी डाटा, जबकि नॉन-प्राइम यूजर्स को 300 एमबी डाटा मिलेगा.  (जियो के विस्तृत प्लान की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement