NDTV Khabar

4G स्पीड के मामले में Jio टॉप पर तो BSNL पांचवें पायदान पर : ट्राई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
4G स्पीड के मामले में Jio टॉप पर तो BSNL पांचवें पायदान पर : ट्राई

ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो ने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: तेज रफ्तार के जमाने में हर किसी में एकदूसरे को पछाड़ कर आगे निकलने की होड़ मची हुई है. इस दौड़ में दूरसंचार कंपनियां सबसे आगे हैं, क्योंकि उनका कारोबार ही स्पीड पर टिका है. ब्रॉडबैंड स्पीड को लेकर प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में जारी खींचतान के बीच दूरसंचार नियामक ट्राई के डेटा के अनुसार स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे ऊपर है और उसने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है.

ट्राई का कहना है कि रिलायंस जियो की डेटा डाउनलोड स्पीड अन्य कंपनी आइडिया सेल्यूलर व एयरटेल की तुलना में लगभग दोगुनी है. ट्राई ने फरवरी महीने के लिए अपने मासिक औसत मोबाइल ब्राडबैंड स्पीड डेटा में कहा है कि जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड आलोच्य महीने में घटकर 16.48 एमबीपीएस रही जो कि जनवरी में 17.42 एमबीपीएस थी.

आलोच्य महीने में जियो सबसे तेज नेटवर्क बना रहा. अगर इस स्पीड से डाउनलोड की बात की जाए तो एक मूवी पांच मिनट से भी कम समय में डाउनलोड की जा सकती है. डाउनलोड स्पीड के लिहजा से प्रतिस्पर्धी आइडिया सेल्यूलर 8.33 एमबीपीएस के साथ दूसरे व एयरटेल 7.66 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 एमबीपीएस व बीएसएनएल के लिए 2.89 एमबीपीएस आंकी गई है.

टिप्पणियां
डेटा के अनुसार फरवरी के आखिर में औसत डाउनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 एमबीपीएस, टाटा दोकोमो के लिए 2.67 एमबीपीएस तथा एयरसेल में 2.01 एमबीपीएस आंकी गई. अन्य नेटवर्क के लिए औसत डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं है. उल्लेखनीय है कि देश में सबसे तेज नेटवर्क के दावे को लेकर जियो व एयरटेल में खासा विवाद रहा है.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement