रिलायंस जियो फीचर फोन (Jio Phone) : सिंगल सिम होगा, WhatsApp नहीं होगा, जानें पांच जरूरी बातें

यह क्वॉलकॉम 205 प्लेटफॉर्म पर चलेगा. जियो फोन ड्यूल सिम नहीं है. यह सिंगल सिम फोन है.

रिलायंस जियो फीचर फोन (Jio Phone) : सिंगल सिम होगा, WhatsApp नहीं होगा, जानें पांच जरूरी बातें

रिलायंस जियो फीचर फोन (Jio Phone) : सिंगल सिम होगा, वॉट्स ऐप नहीं होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 21 जुलाई को मुकेश अंबानी की रिलायंस ने जियो फोन का ऐलान किया
  • यह फीचर फोन होगा और 24 अगस्त से इसकी प्री बुकिंग है
  • इसमें क्या होगा क्या नहीं, यह जानें इस पूरी खबर में
नई दिल्ली:

रिलांयस जियो फीचर फोन (Jio Phone) जल्द ही आपके हाथ में होगा. मात्र डेढ़ हजार रुपये, वह भी तीन साल में रिफंडेबल के आश्वासन के साथ मुकेश अंबानी द्वारा इस फोन को लेकर अनाउंसमेंट कर दी गई है. फोन की प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी. लेकिन इसकी वेबसाइट पर फोन संबंधी रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. लेकिन, जियो फोन से जुड़ी कुछ बातें इसे लेने से पहले आपको पता होनी चाहिए.  


यह भी पढ़ें : Jio Sim प्राप्त करने का सरल तरीका- बस 5 मिनट और आधे से ज्यादा काम पूरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आइए आज जानें वे 5 बातें जो जियो फोन के बाबत छन-छनकर आ रही हैं :

  1. जियो के इस फीचर फोन में वॉट्सऐप नहीं चलेगा. जी हां. दुनियाभर में तेजी से लोकप्रिय हुआ यह ऐप इस फोन पर नहीं चलेगा. जियो का अपना चैट ऐप भी है, जियो चैट. हो सकता है कि कंपनी ने इस फीचर के चलते फोन में वॉट्सऐप न दिया हो. वैसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस फीचर को बाद में जोड़ा जा सकता है लेकिन फिलहाल इस बाबत यही खबर है कि यह फीचर इसमें नहीं होगा. हमारी सहयोगी वेबसाइट गैजेट360 ने WhatsApp न होने की बात कही है. 

  2. जियो फोन चूंकि फीचर फोन है तो माना जा रहा है कि इसकी बैटरी लाइफ शानदार होगी. लेकिन ऐसा होने की संभावना कम ही है. क्योंकि, यह है भले ही फीचर फोन लेकिन इस पर इंटरनेट चलेगा. यह 4जी फीचर फोन है और इसलिए इसमें ज्यादा से ज्यादा ऐप कम से कम स्पेस के बावजूद दिए गए हैं. इसलिए, इसकी तुलना किसी आम फीचर फोन की बैटरी लाइफ से न करना ही अच्छा होगा. 

  3. जियो फोन ड्यूल सिम नहीं है. यह सिंगल सिम फोन है. यानी इसमें केवल एक ही सिम चलेगा. हमारी वेबसाइट गैजेट 360 के मुताबिक, जियो कंपनी ने इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी है. हो सकता है कि भविष्य में ड्यूल सिम लॉन्च हो जाएगा लेकिन अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं है. 

  4. 1500 रुपये सिक्यॉरिटी के साथ यह फोन आपको मिलेगा हालांकि यह सिक्यॉरिटी भी आपको 3 साल बाद वापस मिल जाएगी. यह फोन 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर मिलेगा. फोन की प्री बुकिंग में भले ही अभी समय बचा हो लेकिन अभी इसका रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें.  रिलायंस जियो ने अपनी वेबसाइट www.jio.com पर इसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. कैसे करें यह रजिस्ट्रेशन, यह यहां क्लिक करके जानें. 

  5. इस फीचर फोन में आपको एसडी कार्ड की सुविधा तो मिलेगी ही, कैमरा भी होगा. आजकल फीचर फोन्स में भी एफएम रेडियो तो मिलते ही हैं, ये फीचर इस फोन में मिलेगा. जियो फोन में एंड्रॉयड की बजाय फायरफॉक्स ओएस का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह क्वॉलकॉम 205 प्लेटफॉर्म पर चलेगा. स्पेसिफिकेशन्स की डीटेलिंग अभी कंपनी ने नहीं दी है. 
यह भी पढ़ें : मुफ्त में जियो फोन लेने की सोच रहे हैं तो ठहरिए! देने होंगे इतने रुपए