NDTV Khabar

रिलायंस जियो का नया धमाका, रहिए तैयार : 500 रुपये का VoLTE फोन लॉन्च इस माह संभव!

मुकेश अंबानी नीत रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक और धमाका करने वाली है. टेलिकॉम इंडस्ट्री में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा पेश करने के बाद रिलायंस जियो अब अपना बहुप्रतीक्षित फीचर फोन (4G VoLTE आधारित) इसी महीने पेश कर सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस जियो का नया धमाका, रहिए तैयार : 500 रुपये का VoLTE फोन लॉन्च इस माह संभव!

रिलायंस जियो का नया धमाका : 500 रु का VoLTE फोन लॉन्च इस माह संभव!- फाइल फोटो

खास बातें

  1. रिलायंस जियो का 500 रु का फीचर फोन इस माह लॉन्च हो सकता है
  2. 21 जुलाई को इस बाबत घोषणा की जा सकती है
  3. यह फोन टेलिकॉम इंडस्ट्री में मचा देगा खलबली
नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी नीत रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक और धमाका करने वाली है. टेलिकॉम इंडस्ट्री में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा पेश करने के बाद रिलायंस जियो अब अपना बहुप्रतीक्षित फीचर फोन (4G VoLTE आधारित) इसी महीने पेश कर सकती है जिसकी कीमत जाहिर तौर पर फोन निर्माताओ के पसीने छुड़ा देने वाली लगती है. रिलायंस जियो अपने इस 4जी वोल्ट फोन की कीमत 500 रुपये तक रख सकती है.

इकनॉमिक्स टाइम्स की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, माना जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में इस बाबत घोषणा की जा सकती है. यह बैठक 21 जुलाई को होनी है जिसमें रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान को लेकर भी घोषणा की जा सकती है. वेबसाइट ने मामले से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह बात कही.  

रिपोर्ट के मुताबिक,  जियो अपने 4जी फीचर फोन की कीमत बेहद कम रख सकता है और यह 500 रुपये भी हो सकती है. 2जी सब्सक्राइबर्स को आकर्षित कर 4जी पर शिफ्ट होने के लिए ऐसा किया जा सकता है. इसका मतलब यह भी हुआ कि जियो प्रत्येक हैंडसेट पर 10 से 15 डॉलर की सब्सिडी दे रहा है. ईटी ने एचएसबीसी के डायरेक्टर और टेलिकॉम ऐनालिस्ट राजीव शर्मा के हवाले से यह कहा. 


टिप्पणियां

इस रिपोर्ट के लब्बोलुआब की बात करें तो इसके मुताबिक, 4जी सिम के धमाकेदार ऑफर्स के बाद रिलायंस की 'ग्राहकों के अधिग्रहण' की स्पीड में कमी देखी गई थी जोकि इस कारण हुई क्योंकि बाजार में कम कीमत वाले 4जी हैंडसेट हैं ही कम. इस योजना और अग्रेसिव कीमत के चलते इस अधिग्रहण को बढ़ावा मिल सकता है. वैसे अप्रैल 2017 के डाटा के मुताबिक, जियो के 112.55  मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. 

एक बड़ी टेलिकॉम कंपनी के ऐग्जीक्यूटिव के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह लॉन्च एक बार फिर टेलिकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा देगा. एक बार यह 4जी फीचर फोन लॉन्च हो गया तो मौजूदा खिलाड़ियों के भी लो-ऐंड वॉयस कस्टमर्स छूट जाएंगे. 4G VoLTE नेटवर्क पर चलने वाला जियो इकलौता ऑपरेटर है. जबकि, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे इसके प्रतिद्धंदी अबी वोल्ट पर ट्रायल रनिंग ही कर रहे हैं और अभी तक कमर्शल लॉन्च नहीं किया गया है. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement