NDTV Khabar

रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में अगले 10 साल में तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा : मुकेश अंबानी

गुजरात के जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाती है. साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में उसकी पेट्रोरसायन इकाइयां हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलायंस इंडस्ट्रीज गुजरात में अगले 10 साल में तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

गांधीनगर:

देश के सबसे धनी व्यक्ति एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को गुजरात में अगले 10 साल में तीन लाख करोड़ रुपये निवेश करने की प्रतिबद्धता जतायी. उन्होंने कहा कि वह ऊर्जा, पेट्रोरसायन, नई तकनीक से लेकिर डिजिटल कारोबार सहित कई परियोजनाओं में यह निवेश करेंगे. गुजरात के जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाती है. साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में उसकी पेट्रोरसायन इकाइयां हैं. मुकेश अंबानी ने यहां नौंवे वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को यहां संबोधित करते हुए कहा, ‘‘गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि और कर्मभूमि है. गुजरात हमेशा से हमारी पहली पसंद रहा है और रहेगा.'' रिलायंस समूह ने रिलायंस जियो के माध्यम से दूरसंचार क्षेत्र में अरबों डॉलर का निवेश किया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने गुजरात राज्य में अब तक करीब तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है, और यहां करीब 10 लाख लोगों के लिए आजीविका के अवसर पैदा किए हैं. पिछले दशक की तुलना में रिलायंस आने वाले दस साल में अपने निवेश और रोजगार की संख्या को दोगुना करेगा.''

अंबानी ने कहा कि जियो का नेटवर्क 5जी सेवाओं के लिए तैयार है. इसलिए अब उसकी दूरसंचार इकाई और खुदरा कारोबार इकाई मिलकर एक नया वाणिज्यक मंच तैयार करेगी जो छोटे खुदरा व्यापारियों, दुकानदारों और ग्राहकों को आपस में जोड़ेगा. उन्होंने कहा कि जामनगर स्थित कंपनी की दोनों रिफाइनरियां अब ईंधन का कम और पेट्रोकेमिकल जैसे मूल्य वर्द्धित उत्पादों का अधिक उत्पादन करेंगी क्योंकि दुनिया अब इलेक्ट्रिक वाहन की ओर बढ़ रही है.


टिप्पणियां

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि जियो 5जी सेवाएं कब शुरू करेगा. जियो ने दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत सितंबर 2016 में की थी. उन्होंने कहा, ‘‘आज की तारीख में गुजरात, जियो की 4जी बेतार ब्रॉडबैंड सेवा के लिए एक आदर्श है और जियो का नेटवर्क 5जी के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसका मतलब आने वाले सालों में भी गुजरात डिजिटल कनेक्टिविटी के मामले में सबसे आगे रहेगा.''

हालांकि, किसी समयसीमा की घोषणा के बिना उन्होंने कहा कि जियो और रिलायंस रिटेल मिलकर एक नया वाणिज्य मंच शुरू करेंगे जो गुजरात के 12 लाख छोटे दुकानदारों को सशक्त करेगा और यह भारत के तीन करोड़ व्यापरियों के समुदाय का हिस्सा है. इसके अलावा रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में पंडित दीनदयाल विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए 150 करोड़ रुपये का भी निवेश करेगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement