NDTV Khabar

रिजर्व बैंक जल्दी ही जारी करेगा प्लास्टिक के नोट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक परीक्षण के तौर पर जल्दी ही प्लास्टिक का नोट जारी करेगा। कागज के नोट के मुकाबले प्लास्टिक के नोट ज्यादा चलते हैं जिसके कारण रिजर्व बैंक यह कदम उठा रहा है।
श्रीनगर:

रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक परीक्षण के तौर पर जल्दी ही प्लास्टिक का नोट जारी करेगा। कागज के नोट के मुकाबले प्लास्टिक के नोट ज्यादा चलते हैं जिसके कारण रिजर्व बैंक यह कदम उठा रहा है।

कश्मीर विश्वविद्यालय के बिजनेस स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत में सुब्बाराव ने कहा, ‘हम प्लास्टिक के नोटे लाने की कोशिश कर रहे हैं, हम इसे परीक्षण के तौर पर पेश करने पर विचार कर रहे हैं और अगर यह सफल होता है तो इसे पूरे देश में जारी किया जाएगा।’

टिप्पणियां

उन्होंने जोर देकर कहा कि प्लास्टिक नोट पर्यावरण अनुकूल होते हैं क्योंकि कागज के नोट के मुकाबले ये ज्यादा चलते हैं। ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में प्लास्टिक के नोट जारी किए गए हैं।


रिजर्व बैंक तथा सरकार ने 10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट जारी करने का निर्णय किया था। परीक्षण के तौर पर इन नोटों को कोच्चि, मैसूर, जयपुर, भुवनेश्वर तथा भुवनेश्वर में जारी किया जाना था।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर दोहराई कश्मीर पर 'मदद' की बात

Advertisement