NDTV Khabar

बढ़ रही है रेलवे की कमाई, माल ढुलाई और यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

सड़क यातायात के साथ प्रतिस्पर्धा में माल ढुलाई कारोबार गंवा रही रेलवे ने जुलाई में माल ढुलाई और यात्री यातायात में मजबूत बढोतरी दर्ज की है.

217 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बढ़ रही है रेलवे की कमाई, माल ढुलाई और यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

जुलाई में रेलवे ने 9.41 करोड़ टन माल ढुलाई हुई जो अब तक का रिकॉर्ड है

नई दिल्ली: सड़क यातायात के साथ प्रतिस्पर्धा में माल ढुलाई कारोबार गंवा रही भारतीय रेलवे ने जुलाई में माल ढुलाई और यात्री यातायात में मजबूत बढोतरी दर्ज की है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई में रेलवे ने 9.41 करोड़ टन माल ढुलाई हुई जो अब तक का रिकॉर्ड है. यह पिछले साल जुलाई की ढुलाई से 47.5 लाख टन ज्यादा है. यात्री यातायात क्षेत्र में भी पिछले साल की तुलना मे बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा.

यह भी पढ़ें:  यात्रियों के इस कदम से रेलवे की हो रही है मोटी कमाई, जानिए कैसे

नवीनतम आंकड़े के हिसाब से इस साल अप्रैल से 20 जुलाई तक 6.05 करोड़ लोगों ने ट्रेनों से सफर किया जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.41 फीसदी अधिक है. इस साल 20 जुलाई तक यात्रियों से कमाई 15,758 करोड़ रुपये रही जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 14,739 करोड़ रुपये रही थी.

यह भी पढ़ें: फिल्मों की दीवानी हुई भारतीय रेल! मोटी रकम कमाकर गदगद

पिछले साल जुलाई तक की समान अवधि की तुलना में इस साल जुलाई तक मालगाड़ी से स्टील ढुलाई में 25 फीसदी, लौह अयस्क ढुलाई में 12.71 फीसदी, सीमेंट ढुलाई में 15.11 फीसदी, कंटेनर में 10.31 फीसदी, पेट्रोलियम, तेल, स्नेहक ढुलाई में 6.83 फीसदी और अन्य जींसों की ढुलाई में 11 फीसदी की वृद्धि हुई है. 

VIDEO: नदी के नीचे से गुज़रेगी मेट्रो ट्रेन उधर, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही रेलवे की तस्वीर बिल्कुल ही बदल जाएगी. हमेशा घाटे में रहने वाला विभाग अब मुनाफे वाला बन जाएगा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement