NDTV Khabar

भारत की 58% संपत्ति पर 1% अमीरों का आधिपत्य : ऑक्सफैम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत की 58% संपत्ति पर 1% अमीरों का आधिपत्य : ऑक्सफैम

भारत की 58% संपत्ति पर 1% अमीरों का आधिपत्य : ऑक्सफैम (फाइल फोटो)

दावोस:

भारत की कुल 58 प्रतिशत संपत्ति पर देश के मात्र एक प्रतिशत अमीरों का आधिपत्य है जो देश में बढ़ती आय विषमता की ओर संकेत करता है. यह आंकड़ा वैश्विक 50 प्रतिशत के आंकड़े से अधिक है. यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है.

विश्व आर्थिक मंच की यहां होने वाली सालाना बैठक से पहले अधिकार समूह ऑक्सफैम द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार भारत के केवल 57 अरबपतियों के अब कुल 216 अरब डॉलर की संपत्ति है जो देश की करीब 70 प्रतिशत आबादी की कुल संपत्ति के बराबर है. वैश्विक आधार पर यही स्थिति आठ अरबपतियों की है जिनके पास पूरे विश्व की 50 प्रतिशत आबादी के बराबर संपत्ति है.

अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 84 अरबपति हैं जिनकी कुल संपत्ति 248 अरब डॉलर है. इनमें 19.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं. इसके बाद दिलीप सांघवी की संपत्ति 16.7 अरब डॉलर और अजीम प्रेमजी की संपत्ति 15 अरब डॉलर है. देश की कुल संपत्ति 3100 अरब डॉलर है. इस वर्ष विश्व की कुल संपत्ति 2.56 लाख अरब डॉलर आंकी गई है और इसमें से करीब 6500 अरब डॉलर संपत्ति पर अरबपतियों का आधिपत्य है. इसमें 75 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स शीर्ष पर हैं.

टिप्पणियां

इसके बाद 67 अरब डॉलर की संपत्ति वाले एमैनसियो ऑर्टेगा और 60.8 अरब डॉलर की संपत्ति वाले वारेन बफेट का नाम है. ऑक्सफैम ने ‘99 प्रतिशत लोगों के लिए एक अर्थव्यवस्था’ शीषर्क से एक रपट में यह सारे आंकड़े पेश किए हैं.



 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral Video: बिग बॉस के घर से बेघर हुईं मधुरिमा को देखकर रो पड़ी मां, गले लगाकर ऐसे किया प्यार

Advertisement