NDTV Khabar

एनपीसीआई एक महीने में लाएगा रूपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड, वीजा और मास्टर कार्ड की तरह करेंगे इस्तेमाल

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने क्रेडिट कार्ड कारोबार में कदम रखा है और एक महीने में रूपे क्रेडिट कार्ड की वाणिज्यक रूप से शुरू करेगा.

85 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एनपीसीआई एक महीने में लाएगा रूपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड, वीजा और मास्टर कार्ड की तरह करेंगे इस्तेमाल

एनपीसीआई एक महीने में लाएगा रूपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड (प्रतीकात्मक फोटो)

चेन्नई: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने क्रेडिट कार्ड कारोबार में कदम रखा है और एक महीने में रूपे क्रेडिट कार्ड की वाणिज्यक रूप से शुरू करेगा.

पिछले महीने आई खबर के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, आंध्रा बैंक और यूनियन बैंक इस प्रायोगिक परियेाजना पर काम कर रहे हैं. एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी एपी होता के मीडिया में आए बयान के मुताबिक, 'हमारे क्रेडिट कार्ड शीघ्र ही जारी किये जाएंगे. ये रूपे क्रेडिट कार्ड होंगे. कुछ बैंकों के साथ प्रयोग के तौर पर यह काम चल रहा है. प्रायोगिक तौर पर करीब 7200 लेन-देन हुए हैं.'

एनपीसीआई के चेयरमैन एम बालचंद्रन ने कहा, एक महीने में संभव है हम रूपे क्रेडिट कार्ड वाणिज्यिक रूप से शुरुआत करे. फिलहाल एनपीसीआई रूपे डेबिट कार्ड की पेशकश कर रहा है. उसने पायलट आधार पर रूपे क्रेडिट कार्ड के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों के साथ गठजोड़ किया.

टिप्पणियां
एनपीसीआई ने अप्रैल 2012 में रूपे डेबिट कार्ड पेश किया था. उन्होंने कहा, हम रूपे कार्ड का क्रेडिट कार्ड संस्करण पेश करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं. चेयरमैन ने कहा कि हम टैप एंड गो कार्ड पेश करेंगे जिसका उपयोग कोच्चि मेटो में हो सकेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जून को मेट्रो परियोजना की शुरूआत करेंगे. उन्होंने कहा, हम बेंगलुरु मेट्रो टांसपोर्ट कारपोरेशन के लिये भी उसी प्रकार का कार्ड उसी दिन जारी करेंगे.

बता दें कि अभी तक रूपे भारत का स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित एटीएम कार्ड है. इसे वीजा और मास्टर कार्ड की तरह प्रयोग किया जाता है. रुपे कार्ड को अप्रैल 2011 में एनपीसीआई ने विकसित था. (न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement