NDTV Khabar

डॉलर की तुलना में रुपया 14 माह के निम्न स्तर पर

यह इस वर्ष तीसरी बार दैनिक कारोबार की सर्वाधिक गिरावट को दर्शाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डॉलर की तुलना में रुपया 14 माह के निम्न स्तर पर

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी तथा बढ़ते व्यापार घाटे को लेकर वृहद आर्थिक मोर्चे पर चिंताओं के बीच रुपया आज 52 पैसे टूटकर 14 माह के निम्न स्तर 66.90 रुपये रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह इस वर्ष तीसरी बार दैनिक कारोबार की सर्वाधिक गिरावट को दर्शाता है.

यह 22 फरवरी 2017 के बाद का सबसे निम्न बंद स्तर है. कल के सुधार के बाद निगमित कंपनियों और आयातकों की अंधाधुंध डॉलर लिवाली के बाद रुपया लुढ़कता नजर आया.

मध्य दोपहर के कारोबार में संदिग्ध तौर पर लुढ़कते रुपये को थामने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का हस्तक्षेप भी रुपये की गिरावट को थामने में नाकामयाब रहे लेकिन यह 67 रुपये प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघने से बचाने में कामयाब रहा.

रुपया कल छह दिनों की गिरावट के बाद 10 पैसे की तेजी के साथ 66.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 66.47 प्रति डॉलर पर कमजोर खुला. देर दोपहर के कारोबार के दौरान यह 66.91 तक नीचे चला गया और अंत में रुपया 52 पैसे अथवा 0.78 प्रतिशत औंधे मुंह गिरकर 66.90 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

टिप्पणियां
भारतीय रिजर्व बैंक ने आज डालर - रुपया कारोबार के लिये संदर्भ दर 66.6983 रुपये प्रति डालर और यूरो - रुपये के लिये 81.4253 रुपये प्रति यूरो निर्धारित की थी.

अंतरमुद्रा कारोबार में पौंड , यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में गिरावट आई.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement