Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

16 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, 60 पैसे टूटा

ऐसे में डॉलर का भाव 68 रुपये के पार हो गया. प्रति डॉलर रुपया 60 पैसे घटकर 68.12 पर आ गया है जो 15 महीने में सबसे निचला स्तर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
16 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, 60 पैसे टूटा

डॉलर.

खास बातें

  1. प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती आई
  2. शेयर बाजार में गिरावट का असर
  3. आयातकों से अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ी
नई दिल्ली:

देश के शेयर बाजार में कर्नाटक चुनाव के परिणाम का असर देखने को मिला और इसका असर दिनभर बाजार में उतार-चढ़ाव के रूप में सामने आया. मंगलवार को शेयर बाजार में हुई इस उठापटक का सीधा असर भारतीय रुपये पर पड़ा. सुबह शेयर बाजार में तेजी के बाद गिरावट दिखी जिसकी वजह रुपये में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. पहले रुपये मजबूत हुआ और फिर बिकवाली के चलते नीचे चला गया. ऐसे में डॉलर का भाव 68 रुपये के पार हो गया. प्रति डॉलर रुपया 60 पैसे घटकर 68.12 पर आ गया है जो 15 महीने में सबसे निचला स्तर है.

रुपये में यह गिरावट शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली की वजह से आई, इसके अलावा सोमवार को खबर आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च माह में 99.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर की खरीद की है, इस खबर की जिस वजह से भी रुपये में आज गिरावट देखने को मिली है.

पढ़ें - कच्चे तेल के झटके से बचने को एनआरआई बांड जारी कर सकता है रिजर्व बैंक


बता दें कि वैश्विक स्तर पर अमेरिकी मुद्रा में मजबूती से आज सुबह शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरकर 16 महीने के निचले स्तर 67.79 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. 

पढ़े - Walmart-Flipkart Deal है इस साल का सबसे बड़ा सौदा

मुद्रा डीलरों ने कहा कि व्यापार तनाव की आशंका के बादल छटने से अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती आई. शेयर बाजार में शुरुआती गिरावट और आयातकों से अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने से भी रुपये पर दबाव रहा. 

पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने से रुपया 15 माह के निम्न स्तर पर

टिप्पणियां

कल के कारोबारी दिन में डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे गिरकर 67.51 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इसी बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार में 57.88 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 35,498.83 अंक पर आ गया. हालांकि , कुछ देर बाद सेंसेक्स में तेजी देखी गयी. 


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... हार पर रार! संदीप दीक्षित ने फूंका नेतृत्व में बदलाव का बिगुल तो मिला शशि थरूर का समर्थन- कांग्रेस ने दी नसीहत

Advertisement