ADVERTISEMENT

वेतनभोगी करदाताओं को अब टीडीएस कटौती के बारे में एसएमएस भेजकर दी जाएगी जानकारी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतनभोगी तबके के लिए उनकी स्रोत पर कर कटौती यानी टीडीएस के बारे में एसएमएस अलर्ट सेवा की सोमवार को शुरुआत की.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी10:03 PM IST, 24 Oct 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देशभर के करीब ढाई करोड़ वेतनभोगी करदाताओं को उनकी तिमाही टीडीएस कटौती के बारे में आयकर विभाग से एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वेतनभोगी तबके के लिए उनकी स्रोत पर कर कटौती यानी टीडीएस के बारे में एसएमएस अलर्ट सेवा की सोमवार को शुरुआत की. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) जल्द ही इस सुविधा को मासिक आधार पर भी चलाएगी.

जेटली ने संवाददाताओं को इस सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वेतनभोगी तबका अपनी आय पर दो बार
टैक्स नहीं दे सकता है और न ही वह टैक्स भुगतान को लेकर विवाद में पड़ना चाहता है, इसलिए उन्हें उनकी टीडीएस कटौती के बारे में लगातार अपडेट रखने की जरूरत है.

जेटली ने कहा, 'इससे करदाताओं को फायदा होगा, उन्हें प्रौद्योगिकी के इस तरह इस्तेमाल से सूचना उपलब्ध होगी और वह अपनी वेतन पर्ची के साथ एसएमएस पर मिली जानकारी का मिलान कर सकेंगे. साल के आखिर में वह किसी भी संभावित कर देनदारी के बारे में अवगत होंगे.' जेटली ने सीबीडीटी से कहा कि टीडीएस जानकारी के मेल नहीं खाने से संबंधित शिकायतों के निपटारे की प्रणाली को ऑनलाइन करें, ताकि करदाता को कर विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ें.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT