NDTV Khabar

RBI गवर्नर की सैलरी में भारी बढ़ोतरी, जानें अब उर्जित पटेल की मासिक तनख्वाह कितनी है...

2.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
RBI गवर्नर की सैलरी में भारी बढ़ोतरी, जानें अब उर्जित पटेल की मासिक तनख्वाह कितनी है...

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. RBI गवर्नर का मूल वेतन 2.5 लाख रुपये, डिप्टी गवर्नर का वेतन 2.25 लाख हुआ
  2. गवर्नर, डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को 1 जनवरी 2016 से संशोधित किया गया है
  3. अब तक गवर्नर का मूल वेतन 90,000 रुपये तथा डिप्टी गवर्नर का 80,000 था
नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के वेतन में अच्छी-खासी वृद्धि की गई है. जहां आरबीआई गवर्नर का मूल वेतन 2.5 लाख रुपये किया गया है, वहीं डिप्टी गवर्नर का वेतन 2.25 लाख प्रति महीने होगा. गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को 1 जनवरी 2016 से संशोधित किया गया है. अब तक गवर्नर का मूल वेतन 90,000 रुपये तथा डिप्टी गवर्नर का 80,000 रुपये था.

सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्त मंत्रालय की 21 फरवरी की सूचना के अनुसार गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को संशोधित किया गया है. इस संशोधन के बाद गवर्नर उर्जित पटेल का मूल वेतन 2,50,000 रुपये प्रति महीने होगा. वहीं डिप्टी गवर्नर का वेतन 2,25,000 रुपये प्रति महीने होगा. मूल वेतन के अलावा उन्हें महंगाई भत्ता तथा अन्य भत्ते मिलेंगे.

यह वृद्धि 1 जनवरी, 2016 से प्रभावी मानी जाएगी. रिजर्व बैंक के जवाब के अनुसार महंगाई भत्ते की अधिसूचना केंद्र सरकार समय-समय पर जारी करती है, जबकि अन्य सभी भत्तों का भुगतान मौजूदा दर पर किया जाता है. हालांकि केंद्रीय बैंक ने गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के नए सकल वेतन की जानकारी नहीं दी है.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement