ADVERTISEMENT

RBI गवर्नर की सैलरी में भारी बढ़ोतरी, जानें अब उर्जित पटेल की मासिक तनख्वाह कितनी है...

सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्त मंत्रालय की 21 फरवरी की सूचना के अनुसार गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को संशोधित किया गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी06:22 PM IST, 02 Apr 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के वेतन में अच्छी-खासी वृद्धि की गई है. जहां आरबीआई गवर्नर का मूल वेतन 2.5 लाख रुपये किया गया है, वहीं डिप्टी गवर्नर का वेतन 2.25 लाख प्रति महीने होगा. गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को 1 जनवरी 2016 से संशोधित किया गया है. अब तक गवर्नर का मूल वेतन 90,000 रुपये तथा डिप्टी गवर्नर का 80,000 रुपये था.

सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्त मंत्रालय की 21 फरवरी की सूचना के अनुसार गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के मूल वेतन को संशोधित किया गया है. इस संशोधन के बाद गवर्नर उर्जित पटेल का मूल वेतन 2,50,000 रुपये प्रति महीने होगा. वहीं डिप्टी गवर्नर का वेतन 2,25,000 रुपये प्रति महीने होगा. मूल वेतन के अलावा उन्हें महंगाई भत्ता तथा अन्य भत्ते मिलेंगे.

यह वृद्धि 1 जनवरी, 2016 से प्रभावी मानी जाएगी. रिजर्व बैंक के जवाब के अनुसार महंगाई भत्ते की अधिसूचना केंद्र सरकार समय-समय पर जारी करती है, जबकि अन्य सभी भत्तों का भुगतान मौजूदा दर पर किया जाता है. हालांकि केंद्रीय बैंक ने गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के नए सकल वेतन की जानकारी नहीं दी है.
(इनपुट भाषा से)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT