ADVERTISEMENT

NGT के फैसले का असर : डीजल गाड़ियों की बिक्री में गिरावट, कार कंपनियां चाहती हैं सरकार का दखल

कार कंपनियां चाहती हैं कि भारत सरकार इस मामले में हस्तक्षेप करे और उन्हें राहत देने के लिए पहल करे। अब देखना अहम होगा कि सरकार इस मसले पर आगे क्या रुख अख्तियार करती है।
NDTV Profit हिंदीHimanshu Shekhar Mishra
NDTV Profit हिंदी08:30 PM IST, 19 Jul 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल ने सोमवार को दिल्ली में 10 साल से पुरानी गाड़ियों पर पाबंदी लगा दी। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए फैसलों का असर डीजल गाड़ियों की बिक्री पर साफ दिखने लगा है। एनडीटीवी इंडिया से बातचीत में सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैकचर्स के डायरेक्टर जनरल विष्णु माथुर ने बताया कि 2015-16 में कुल गाड़ियों की बिक्री में डीज़ल गाड़ियों का शेयर 34% था, जो जून 2016 में घटकर 27% रह गया है।

विष्णु माथुर ने कहा, दिसंबर से कोर्ट के फैसलों से गाड़ियों के बाज़ार में एक एंटी-डीजल माहौल बना है। डीजल गाड़ियों की बिक्री का शेयर दूसरी गाड़ियों के मुकाबले पिछले महीने घटकर 27 फीसदी रह गया है। लोगों को अब डर लगता है कि अगर उन्होंने डीजल गाड़ी खरीदी तो 10 साल से ज्यादा नहीं चला पाएंगे।"

सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैकचर्स के आंकड़ों के मुताबिक सवा तीन साल में गाड़ियों की कुल बिक्री में डीजल गाड़ियों का शेयर तकरीबन 15 फीसदी घटा है। 2013-14 में देश में कुल गाड़ियों की बिक्री में डीजल गाड़ियों का शेयर 42% था, जो जून 2016 में घटकर 27% रह गया है। यानी बाजार में डीजल गाड़ियों की मांग घटती जा रही है।

सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैकचर्स का मानना है कि इस तरह के पहल का असर बड़ी कार कंपनियों के नए निवेश पर पड़ेगा। विष्णु माथुर कहते हैं, "बड़ी कार कंपनियों ने अपने नए investment plans को होल्ड पर कर दिया है। माहौल कार बाज़ार में खराब हो रहा है।"

अब सबकी निगाहें भारत सरकार पर हैं। कार कंपनियां चाहती हैं कि भारत सरकार इस मामले में हस्तक्षेप करे और उन्हें राहत देने के लिए पहल करे। अब देखना अहम होगा कि सरकार इस मसले पर आगे क्या रुख अख्तियार करती है।

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT