NDTV Khabar

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: ये पांच जानकारियां आपको पहले पता होतीं तो आप फायदे में रहते...

हालांकि आमतौर पर लोग बैंकों का रुख करते हैं और पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं से अनभिज्ञ ही रहते हैं. आपको पांच ऐसी जरूरी बातें आज हम बताने जा रहे हैं जो हो सकता है आपको न पता हों...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: ये पांच जानकारियां आपको पहले पता होतीं तो आप फायदे में रहते...

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स: ये पांच जानकाारियां आपको पहले पता होतीं तो आप फायदे में रहते...प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस ऐसे कई निवेश की योजनाएं चलाता है जो आकर्षक ब्याज दर मुहैया करवाती हैं. इसके अलावा ये स्कीम्स ऐसी भी हैं जिनसे इनकम टैक्स से संबंधित छूट का फायदा भी लिया जा सकता है. हालांकि आमतौर पर लोग बैंकों का रुख करते हैं और पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं से अनभिज्ञ ही रहते हैं. आपको पांच ऐसी जरूरी बातें आज हम बताने जा रहे हैं जो हो सकता है आपको न पता हों...

पोस्ट ऑफिस 9 इन्वेस्टमेंट स्कीम्स दे रहा है जो हैं- पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (TD), पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, 15 साल के लिए PPF, 5 साल के लिए नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि अकाउंट. इन पर अच्छी ब्याज दर मिलती है और इनकम टैक्स छूट बेनिफिट भी मिलता है. यही वजह है कि निवेशकों में ये लोकप्रिय हैं.

न्यूनतम बैलेंस से संबंधित नियम (indiapost.gov.in के मुताबिक)
 
बचत खाता (Cheque account)INR. 500/-
बचत खाता (non Cheque account)INR. 50/-
MISINR. 1500/-
TDINR. 200/-
PPFINR. 500/-
Senior CitizenINR. 1000/-

एटीएम ट्रांजैक्शन से जुड़े शुल्क (indiapost.gov.in के मुताबिक)
 
रोज की विदड्रॉल लिमिटINR. 25000/-
प्रति ट्रांजैक्शन विदड्रॉल लिमिटINR. 10000/-
DOP ATM पर किए ट्रांजैक्शन का शुल्कमुफ्त (Both Financial & Non Financial) with a limit of 5 Financial transactions per day
दूसरे बैंक के ATM पर मुफ्त ट्रांजैक्शन की सीमा (प्रति माह)मेट्रो शहर - 3 मुफ्त ट्रांजैक्शन (Both Financial & Non Financial)
नाॉन मेट्रो शहर - 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन (Both Financial & Non Financial)
दूसरे बैंक के ATM पर मुफ्त ट्रांजैक्शन की सीमा पार करने के बाद लगने वाला शुल्कFinancial & Non Financial Transactions - Rs 20 + Applicable GST

अकाउंट या स्कीम की मच्योरिटी से जुड़े बारीक नियम (indiapost.gov.in के मुताबिक)
 
NSCs (VIII Issue)Maturity period 5 years (for certificates issued on or after .01.11.2011). No premature encasement possible.
अलग अलग सेविंग खातों पर
SBCan be closed at any time
RDPremature closure permissible after 3 years - only SB rate is permissible
TDPremature closure permissible after 6 months
MISPremature closure permissible after 1 year
Senior CitizenPremature closure after 1 year

शहर से बाहर के चेक पर लगने वाले सर्विस चार्ज
 
PeriodRate
1yr.A/c6.60%
2yr.A/c6.7%
3yr.A/c6.90%
5yr.A/c7.40%

सेविंग स्कीम्स पर दिए जा रहे इंट्रेस्ट रेट्स

टिप्पणियां
सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी सालाना, 6 साल की आरडी पर 6.9 फीसदी सालाना, टीडी अकाउंट पर 1 साल के लिए 6.60%, 2 साल के लिए 6.7%, 3 साल के लिए 6.90%, 5 साल के लिए 7.40% की दर से ब्याज मिलता है.

एमआईएस पर 7.3 फीसदी, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.3 फीसदी की दर से, पीपीएफ पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. एनएससी 7.6 फीसदी देते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है जबकि एसकेवीपी पर 7.3 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement