NDTV Khabar

प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों के मुकाबले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रमुख की सैलरी कुछ भी नहीं

विभिन्न बैंकों की सालाना रिपोर्ट के आकलन के अनुसार स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य को वित्त वर्ष 2016-17 में 28.96 लाख रुपये का वार्षिक वेतन मिला.

616 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों के मुकाबले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रमुख की सैलरी कुछ भी नहीं

भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. SBI प्रमुख को 2016-17 में 28.96 लाख रुपये वार्षिक वेतन मिला
  2. इसी अवधि में ICICI बैंक की प्रमुख चंदा कोचर का कुल वेतन 6.09 करोड़ रहा
  3. HDFC बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को 10 करोड़ का वेतन मिला
नई दिल्ली: दुनिया के 50 सबसे बड़े बैंकों में से एक और देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने प्रमुख को जो वेतन देता है, वह निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक या एचडीएफसी बैंक के प्रमुख को मिलने वाले वेतन के मुकाबले कुछ भी नहीं है.

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने पिछले साल अगस्त में कम वेतन के मुद्दे को उठाया था. उन्होंने कहा था कि इस वजह से सरकारी बैंक उच्च योग्यता रखने वाले लोगों को नौकरी नहीं दे पाते और उनमें शीर्ष स्तर पर सीधे नौकरी पाना भी मुश्किल होता है. विभिन्न बैंकों की सालाना रिपोर्ट के आकलन के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य को वित्त वर्ष 2016-17 में 28.96 लाख रुपये का वार्षिक वेतन मिला.

इसी अवधि में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर को 2.66 करोड़ रुपये का मूल वेतन मिला और अगले कुछ महीनों में उन्हें उनके प्रदर्शन का 2.2 करोड़ रुपये बोनस भी दिया जाएगा. इसके अलावा उन्हें भत्तों के तौर पर 2.43 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया और इस प्रकार उनका कुल वेतन 6.09 करोड़ रुपये रहा.

एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिखा शर्मा को इस अवधि में 2.7 करोड़ रुपये का मूल वेतन, 1.35 करोड़ रुपये का परिवर्तनीय भुगतान और 90 लाख रुपये के अन्य भत्तों का भुगतान किया गया. एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को 10 करोड़ का वेतन इस अवधि में मिला है और उनके पास 57 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के शेयरों का विकल्प भी शामिल है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement