ADVERTISEMENT

एसबीआई में खुलते हैं चार ऐसे खाते, जिनमें न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर कोई जुर्माना नहीं लगता

एसबीआई की ओर से कुछ ऐसे खाते खुलवाए जाते हैं, जिनमें मंथली एवरेज बैलेंस का बंधन नहीं होता. इसका अर्थ यह हुआ कि आप अपने खाते में मौजूद राशि में से कितनी भी राशि निकालकर खर्च कर सकते हैं, और इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती कि न्यूनतम बैलेंस बचा है या नहीं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:53 AM IST, 27 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

क्या हमारे देश के सबसे बैंक - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यानी एसबीआई - में आपने खाता खुलवा रखा है - अगर इस सवाल का जवाब 'हां' में है, तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि देशभर में काम कर रहे बहुत-से बैंकों की तरह एसबीआई में खोले गए खातों में आपको प्रत्येक माह न्यूनतम बैलेंस रखना होता है, जिसके न रहने पर आपको जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. लेकिन एसबीआई की ओर से कुछ ऐसे खाते भी खुलवाए जाते हैं, जिनमें यह बंधन नहीं होता. इसका अर्थ यह हुआ कि आप अपने खाते में मौजूद राशि में से कितनी भी राशि निकालकर खर्च कर सकते हैं, और इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती कि न्यूनतम बैलेंस बचा है या नहीं. इसी महीने संचालन के 62 साल पूरे करने वाले एसबीआई में कम से कम चार इस तरह के खाते हैं, जिनमें ग्राहक को 'औसत मासिक बैलेंस' बनाए रखने की अनिवार्यता नहीं होती है.
 

वीडियो
छोटी बचत बैंक खाता (small savings bank account)
बेसिक सेविंग्स बैंक खाता (basic savings bank account)
कॉरपोरेट सैलरी खाता (corporate salary account)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT