ADVERTISEMENT

एसबीआई ने सावधि जमा दर एक फीसदी तक घटाई

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने बुधवार को कहा कि वह सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दर 0.5 फीसदी से एक फीसदी तक घटाएगी, जो 7 सितम्बर से प्रभावी होगा।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:49 PM IST, 05 Sep 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को कहा कि वह सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दर 0.5 फीसदी से एक फीसदी तक घटाएगी, जो 7 सितम्बर से प्रभावी होगा।

सर्वाधिक एक फीसदी की कटौती 241 दिनों से एक साल से कम अवधि वाली जमा पर होगी। इस कटौती के बाद 15 लाख रुपये से कम की इस सावधि जमा योजना पर ब्याज दर मौजूदा 7.5 फीसदी घटकर 6.5 फीसदी हो जाएगी। 15 लाख रुपये से अधिक और एक करोड़ रुपये की इस सावधि जमा योजना पर ब्याज दर मौजूदा आठ फीसदी से घटकर 7.5 फीसदी हो जाएगी।

अधिकतर सावधि जमा योजनाओं में ब्याज दर में 0.5 फीसदी की कटौती होगी। एसबीआई ने अपने बयान में कहा, "भारतीय स्टेट बैंक ने 7 सितम्बर से सावधि जमा योजनाओं की दर में नकारात्मक बदलाव करने का फैसला किया है।"

जमा राशि के हिसाब से एसबीआई के पास तीन वर्गों की ब्याज दरें हैं। ये वर्ग हैं 15 लाख रुपये से कम, 15 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये से कम और एक करोड़ रुपये और उससे अधिक।

15 लाख रुपये से कम राशि के लिए सात दिनों से एक साल से कम अवधि की सावधि जमा योजना पर नई दर 6.5 फीसदी होगी। एक साल से लेकर दो साल से कम अवधि वाली योजना पर ब्याज दर मौजूदा नौ फीसदी से घटाकर 8.5 फीसदी होगी।

पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए ब्याज दर हालांकि 8.5 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। कुल नौ परिपक्व ता वाली सावधि जमा योजना में से एसबीआई ने छह में ब्याज दरों में 0.5 फीसदी कमी की घोषणा की, जबकि सिर्फ एक योजना में एक फीसदी कटौती की गई है।

181 दिनों से लेकर 240 दिनों की अवधि की योजना में ब्याज दर 0.75 फीसदी घटाकर 6.5 फीसदी की जाएगी, जबकि एक योजना में दर में बदलाव नहीं किया गया है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT