NDTV Khabar

ई-वॉलेट के जरिये एटीएम से निकासी की सुविधा देगा एसबीआई

सीपीएम ने एसबीआई के फैसले पर सवाल उठाया है. सीपीएम सांसद तपन सेन ने एनडीटीवी से कहा कि सरकार एक तरफ डिजिटल ट्रांज़ैक्शन को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में ई-पेमेन्ट सिस्टम पर सर्विस चार्ज लगाने से उपभोक्ता पर बोझ बढ़ेगा.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ई-वॉलेट के जरिये एटीएम से निकासी की सुविधा देगा एसबीआई

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) अपने ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट SBI Buddy की मदद से ATM से पैसा निकालने की सुविधा देने जा रहा है. एइस बीच, एसबीआई ने मीडिया में आई इन खबरों का खंडन किया है कि उसने नियमित एटीएम लेनदेन पर सेवा शुल्क बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया है. एसबीआई के प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग) रजनीश कुमार ने कहा कि सामान्य बचत खातों से एटीएम के जरिये निकासी पर सेवा शुल्क में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. कुमार ने कहा, ‘यदि ग्राहक के पास हमारे मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी में पैसा है तो वह एटीएम से इसे निकाल सकता है. इसके अलावा ग्राहक अब मोबाइल वॉलेट से या मोबाइल वॉलेट में बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट (बीसी) के जरिये पैसा जमा कर सकता है या निकाल सकता है. इससे पहले ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं.

बीसी के जरिये मोबाइल वॉलेट में 1,000 रुपये जमा कराने पर बैंक 0.25 प्रतिशत का सेवा शुल्क और सेवा कर लगाएगा. यह न्यूनतम 2 रुपये और अधिकतम 8 रुपये होगा. इसके अलावा एसबीआई बडी से बीसी के जरिये 2,000 रुपये तक की निकासी पर लेनदेन के मूल्य का ढाई प्रतिशत सेवा शुल्क (न्यूनतम छह रुपये) और सेवा कर लगाया जाएगा.


टिप्पणियां

सीपीएम ने एसबीआई के फैसले पर सवाल उठाया है. सीपीएम सांसद तपन सेन ने एनडीटीवी से कहा कि सरकार एक तरफ डिजिटल ट्रांज़ैक्शन को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में ई-पेमेन्ट सिस्टम पर सर्विस चार्ज लगाने से उपभोक्ता पर बोझ बढ़ेगा क्योंकि कंपनियां इसे अब एक बिजनेस के तौर पर देख रही हैं.

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement