NDTV Khabar

एससीओ के महासचिव आज से भारत यात्रा पर, सुषमा-प्रभु से करेंगे मुलाकात

इस दौरान वह संस्कृति मंत्री महेश शर्मा से मुलाकात करेंगे. मंगलवार को वह सुषमा स्वराज और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु से भी मुलाकात करेंगे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एससीओ के महासचिव आज से भारत यात्रा पर, सुषमा-प्रभु से करेंगे मुलाकात

एससीओ मीटिंग में सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के महासचिव राशिद अलीमोव मंगलवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. वह इस राजनीतिक और सुरक्षा समूह की चीन में होने वाली अगली बैठक से महीने भर पहले भारत आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अलीमोव दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए सोमवार को पहुंचेंगे. इस दौरान वह संस्कृति मंत्री महेश शर्मा से मुलाकात करेंगे. मंगलवार को वह सुषमा स्वराज और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु से भी मुलाकात करेंगे. 

टिप्पणियां
अलीमोव की यह भारत यात्रा चीन में जून में होने वाली एससीओ शिखर बैठक से पहले हो रही है. चीन की शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है. पिछले महीने सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एससीओ की विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने चीन गई थी.

एससीओ आठ सदस्य देशों का अंतरराष्ट्रीय समूह है. इसमें भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, क्रिगिस्तान, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं. भारत और पाकिस्तान इस राजनीति और सुरक्षा संगठन में पिछले साल अस्ताना में हुये शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य के तौर पर शामिल हुये थे. एससीओ का गठन 2001 में चीन के शंघाई में हुआ था. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement