NDTV Khabar

सेबी ने इनसाइड ट्रेडिंग मामले में फेसबुक ‘लाईक’ की पड़ताल की

सेबी ने भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों के उल्लंघन के एक मामले में ​संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल टटोली ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उनका आपस में कोई संबंध है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेबी ने इनसाइड ट्रेडिंग मामले में फेसबुक ‘लाईक’ की पड़ताल की

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: बाजार नियामक सेबी ने भेदिया कारोबार (inside trading) से जुड़े मामलों में आरोपियों तक पहुंचने के प्रयासों के तहत संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल की पड़ताल की. नियामक ने इन लोगों की फेसबुक पोस्ट को ‘लाईक’ करने वालों तथा दोस्तों की सूची की जांच पड़ताल की. सेबी ने भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों के उल्लंघन के एक मामले में ​संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल टटोली ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उनका आपस में कोई संबंध है.

दीप इंडस्ट्रीज से जुड़े एक मामले में फेसबुक प्रोफाइलों की जांच में सेबी ने पाया कि भेदिया कारोबार में संलिप्त इकाइयां इस सोशल मीडिया वेबसाइट पर ‘दोस्त’ हैं. इन्होंने फेसबुक पर एक दूसरे की फोटो, पोस्ट को लाईक किया है.

टिप्पणियां
सेबी ने 16 अप्रैल के अपने आदेश में कहा है, ‘इन व्यक्तियों की प्रोफाइल तक पहुंच सीमित है और उनके द्वारा पोस्ट फोटो को केवल उन चुनींदा लोगों ने लाई​क किया है जिन्हें उन्होंने फेसबुक पर दोस्त बनाया है.’

फेसबुक पोस्ट की जांच व अन्य माध्यमों के जरिए साक्ष्य जुटाने के बाद सेबी ने इस मामले में तीन इकाइयों द्वारा 2.4 करोड़ रुपये से अधिक के अवांछित लाभ को कुर्क करने का आदेश दिया है. इन तीन इकाइयों में रूपेशभाई कांतिलाल सावला , सुजय अजीतकुमार हमलई तथा टेकवेब इंडिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement