भेदिया कारोबार, शेयर पुनर्खरीद पर नए नियमों की घोषणा करेगा सेबी

खास बातें

  • भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) भेदिया कारोबार पर अंकुश के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा जल्द होगी। इसके अलावा शेयर पुनर्खरीद पर भी नए नियमों का ऐलान किया जाएगा।
कोलकाता:

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) भेदिया कारोबार पर अंकुश के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा जल्द होगी। इसके अलावा शेयर पुनर्खरीद पर भी नए नियमों का ऐलान किया जाएगा।

सेबी के चेयरमैन यूके सिन्हा ने कहा, ‘‘हम भेदिया कारोबार पर अंकुश तथा शेयरों की पुनखर्रीद के लिए जल्द नए नियम लेकर आएंगे।’’ सिन्हा ने कहा कि मौजूदा भेदिया कारोबार नियमन पुराने पड़ चुके हैं।

उद्योग मंडल सीआईआई के परिचर्चा सत्र में सिन्हा ने कहा, ‘‘कई नए घटनाक्रम हो रहे हैं और उनके लिए मौजूदा नियम पुराने पड़ चुके हैं।’’ उन्होंने कहा कि सेबी ने एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है और इस साल के अंत तक भेदिया कारोबार के नए नियमन घोषित किए जाएंगे।

शेयर पुनखर्रीद पर सेबी प्रमुख ने कहा, ‘‘यह देखने में आया है कि कुछ कंपनियां अपने शेयरों मूल्यों में जोड़तोड़ करने के लिए शेयरों की पुनखर्रीद करती हैं और इससे निवेशकों को कोई फायदा नहीं होता।’’

सिन्हा ने कहा, ‘‘हमने परिचर्चा पत्र तैयार किया है और लोगों से टिप्पणियां प्राप्त की हैं। जल्द नए नियमनों की घोषणा की जाएगी।’’

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com