सेबी को कॉल टैपिंग का अधिकार नहीं : चिदंबरम

खास बातें

  • चिदंबरम ने कहा है कि सेबी को किसी खास विवेचनाधीन मामले में फोन कॉल के रिकॉर्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है, लेकिन सेबी को सीधे फोन कॉल को टैप कराने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।
नई दिल्ली:

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि शेयर बाजार नियामक सेबी को किसी खास विवेचनाधीन मामले में फोन कॉल के रिकॉर्ड उपलब्ध कराने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है, लेकिन सेबी को सीधे फोन कॉल को टैप कराने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।

चिदंबरम ने एक साक्षात्कार में कहा, संबंधित एजेंसियों के जरिये कॉल रिकॉर्ड सेबी को उपलब्ध कराने की कुछ व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा, उसके (सेबी) पास सीधे फोन कॉल टेप करने का अधिकार नहीं होगा। संबंधित प्राधिकारों के जरिये उसे रिकॉर्ड मुहैया कराया जा सकता है। इस दिशा में कुछ कदम उठाए गए हैं। चिदंबरम शेयर बाजार से जुड़े मामलों की जांच के सिलसिले में फोन कॉल के रिकॉर्ड तक पहुंच की सेबी की मांग के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

आतंकवादियों द्वारा शेयर बाजार में धन लगाए जाने के बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि ऐसी कमाई के शेयर बाजार में लगाए जाने के संबंध में सेबी जरूर जांच करेगा।

उन्होंने यह भी माना कि यह मामला गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है। चिदंबरम ने कहा, मैं शेयर बाजार में आतंकी समूहों द्वारा धन लगाए जाने की जांच नहीं कर सकता। यदि काली कमाई शेयर बाजार में लगायी जा रही है तो मुझे विश्वास है कि इसे सेबी देखेगा। गुप्त सूचनाओं की जानकारी सेबी को दी जाती है। सेबी के अलावा हमारे पास इस मामले को देखने के लिए कोई दूसरी मशीनरी नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com