NDTV Khabar

होमलोन ग्राहक ध्यान दें : एसबीआई का सस्ते कर्ज का तोहफा मगर पहले जान लें ये 10 बातें

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास कर्ज पर ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है. देश का यह सबसे बड़े बैंक होमलोन मार्केट में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है.

692 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
होमलोन ग्राहक ध्यान दें : एसबीआई का सस्ते कर्ज का तोहफा मगर पहले जान लें ये 10 बातें

होमलोन ग्राहक ध्यान दें : एसबीआई का सस्ते कर्ज का तोहफा मगर पहले जान लें ये 10 बातें (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास कर्ज पर ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है. देश का यह सबसे बड़े बैंक होमलोन मार्केट में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है. यदि आप होमलोन लेने का मन बना रहे हैं स्टेट बैंक की इस कर्ज कटौती से जुड़ी खास बातें आपको जाननी चाहिए. साथ ही यह भी जानें कि अन्य बड़े बैंक किस दर पर दे रहे हैं होमलोन.

पढ़ें 10 महत्वपूर्ण बातें...
  1. ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कमी का मतलब मासिक किस्त (ईएमआई) में 530 रुपये की बचत होना है.
  2. नई महिला ग्राहकों को अब इस योजना के तहत 8.35 प्रतिशत की दर पर आवास कर्ज उपलब्ध होगा.
  3. बैंक की होम लोन दर अभी 8.60 प्रतिशत थी जो अभी तक के हिसाब से सबसे कम थी. इस कटौती के बाद यह अब और कम हो गई है.
  4. होम लोन बाजार का दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी एचडीएफसी महिला ग्राहकों को 75 लाख रुपये तक का होम लोन 8.65 प्रतिशत की दर पर उपलब्ध करा रहा है.
  5. अन्य वर्ग के ग्राहकों से बैंक 8.7 प्रतिशत ब्याज ले रहा है. निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक इतनी ही न्यूनतम दर की पेशकश कर रहा है.
  6. स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग) रजनीश कुमार ने बताया कि पुरुष ग्राहकों के लिए यह सीमित अवधि की योजना 31 जुलाई तक के लिये उपलब्ध है.
  7. इसमें वेतनभोगी वर्ग के लिए ब्याज दर 0.20 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत की गई है जबकि गैर-वेतनभोगी वर्ग के लिये इसमें 0.15 प्रतिशत की कटौती की गई है. 
  8. सरकार की नई योजना के तहत 30 लाख रुपये से कम का होम लोन सस्ते मकानों की श्रेणी में आएगा और इस पर वार्षिक 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी.
  9. इसी प्रकार वेतनभोगी महिला ग्राहकों के लिए योजना के तहत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती उपलब्ध होगी और उन्हें 8.35 प्रतिशत दर पर होम लोन उपलब्ध होगा.
  10. गैर-वेतनभोगी महिलाओं के लिए ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की कटौती की गई है. कहा जा रहा है कि होम लोन लेने वालों के लिये यह बड़ी कटौती है. (न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement