नववर्ष 2017 पर पीएम नरेंद्र मोदी का वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा- 10 साल की जमा पर 8% ब्याज की गारंटी

नववर्ष 2017 पर पीएम नरेंद्र मोदी का वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा- 10 साल की जमा पर 8% ब्याज की गारंटी

पीएम मोदी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए किया खास ऐलान..

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर राष्‍ट्र के नाम संबोधन में कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासी नए साल का स्‍वागत नए निर्णयों, नई भावनाओं के साथ करेंगे. नोटबंदी के मसले पर उन्‍होंने कहा कि दीपावली के तुरंत बाद देश में शुद्धि यज्ञ का देश गवाह बना. उन्होंने इस मौके पर कई योजनाओं का भी ऐलान किया. पीएम मोदी ने घटती ब्याज दरों के मौजूदा दौर में वरिष्ठ नागरिकों को नये साल का तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग नागरिकों को 10 साल की अवधि के लिये 7.5 लाख रुपये तक जमा पर आठ प्रतिशत ब्याज की गारंटी होगी.

इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाएगा. उन्होंने कहा- सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिये योजना शुरू करने जा रही है. बैंक जमा राशि में वृद्धि को देखते हुए ब्याज दर घटा रहे हैं.  इससे वरिष्ठ नागरिकों को बचाने के लिये उनकी 10 साल के लिये 7.5 लाख रुपये तक की जमा पर निश्चित रूप से आठ प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा.

-- -- -- -- --
यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी खास बातें
जो कुछ पीएम मोदी ने भाषण में कहा, वह पूरा यहां पढ़ें
-- -- -- -- --

फिलहाल, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को जमाओं पर उनकी नियमित दर के ऊपर 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज देते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक पांच से 10 साल की जमा राशि पर वरिष्ठ नागरिकों को सात प्रतिशत ब्याज देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोटबंदी के बाद बैंकों में भारी राशि जमा होने के मद्देनजर ऐसी संभावना है कि बैंक ब्याज दर कम करेंगे जिसका प्रभाव जमाकर्ताओं खासकर वरिष्ठ नागरिकों पर पड़ेगा जो मुख्य रूप से ब्याज आय पर निर्भर रहते हैं. डाकघरों की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) के तहत पांच साल के लिये 15 लाख रपये तक की जमा पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है।

(एजेंसियों से भी इनपुट)