ADVERTISEMENT

मॉरीशस संधि में बदलाव से बाजार में उठापटक, सेंसेक्स 176 अंक टूटा

मॉरीशस के जरिए होने वाले निवेश पर पूंजीगत लाभ कर लगाए जाने के फैसले का असर निवेश प्रवाह पर पड़ने की आशंका में विदेशी कोषों द्वारा बाजार से हाथ खींच लिए जाने के कारण बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 175.51 अंक टूटकर 25,597.02 अंक पर बंद हुआ।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:50 PM IST, 11 May 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मॉरीशस के जरिए होने वाले निवेश पर पूंजीगत लाभ कर लगाए जाने के फैसले का असर निवेश प्रवाह पर पड़ने की आशंका में विदेशी कोषों द्वारा बाजार से हाथ खींच लिए जाने के कारण बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 175.51 अंक टूटकर 25,597.02 अंक पर बंद हुआ। इससे सेंसेक्स में दो दिन की तेजी पर विराम लग गया।

कारोबारियों का कहना है कि मार्च के वृहद आर्थिक यानी आईआईपी आंकड़े तथा अप्रैल के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े गुरुवार को जारी होने हैं। इसके चलते भी ब्लूचिप शेयरों में सतर्कता का रुख देखा गया।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सुबह 25,548.97 अंक पर कमजोर खुला। कारोबार के दौरान 25,409.24 अंक तक लुढ़कने के बाद यह अंतत: 175.1 अंक या 0.68 प्रतिशत की गिरावट दिखाता हुआ 25,597.02 अंक पर बंद हुआ। बीते दो सत्रों में सेंसेक्स 544 अंक चढ़ा था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 38.95 अंक टूटकर 7,848.85 अंक पर बंद हुआ।

जियोजित बीएनपी परिबा फाइनेंसियल सर्विसेज के प्रमुख (अनुसंधान) विनोद नायर ने कहा, ‘पी नोट से कमाए जाने वाले पूंजीगत लाभ पर कर को लेकर आशंकाओं ने बाजार को प्रभावित किया। एफआईआई के अल्पकालिक निवेशकों को फौरी तौर पर नुकसान हो सकता है।’ भारत और मॉरीशस के बीच तीन दशक पुरानी संधि में संशोधन किया गया है जिस पर मंगलवार को हस्ताक्षर किये गये। इसके तहत मॉरीशस के जरिये भारतीय शेयर बाजारों में होने वाले निवेश के पूंजीगत लाभ पर अगले साल अप्रैल से भारत को पूंजीगत लाभ कर लगाने का अधिकार मिल जायेगा।

भारत और मॉरीशस के बीच दोहरे कराधान से बचने और कर अपवंचन रोकथाम की संशोधित संधि में पूंजीगत लाभ पर कर लगाने का प्रावधान किया गया है। माना जा रहा है कि इस प्रावधान का मॉरीशस से आने वाले निवेश प्रवाह पर गहरा असर पड़ सकता है।

घरेलू बाजार में सूचकांक आधारित 30 शेयरों में से 23 गिरावट के साथ बंद हुए। नुकसान के साथ बंद होने वाले प्रमुख शेयरों में भारती एयरटेल, एसबीआई, टाटा मोटर्स, डॉ. रेड्डीज, भेल, आईटीसी, लूपिन, एचडीएफसी, ओएनजीसी, बजाज आटो व इन्फोसिस शामिल है।

वहीं एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स, एलएंडटी व टाटा स्टील का शेयर मजबूत हुआ।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT