ADVERTISEMENT

बजट से पहले बाजार की तेजी पर विराम, विलय की खबर से आइडिया सेल्यूलर के शेयर 25 प्रतिशत चढ़े

कमजोर वैश्विक रुख के बीच आम बजट व आर्थिक सर्वेक्षण से पहले निवेशकों द्वारा सतर्क का रुख बरते जाने और बिकवाली के दबाव के चलते सेंसेक्स सोमवार को 33 अंक टूटकर बंद हुआ. इस तरह शेयर बाजारों में चार दिन की तेजी पर विराम लग गया. सरकार मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी जबकि आम बजट बुधवार को पेश होगा. बीएसई का तीस शेयर आधारित सुबह कमजोर खुला और 32.90 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 27,849.56 अंक पर बंद हुआ.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी06:10 PM IST, 30 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कमजोर वैश्विक रुख के बीच आम बजट व आर्थिक सर्वेक्षण से पहले निवेशकों द्वारा सतर्क का रुख बरते जाने और बिकवाली के दबाव के चलते सेंसेक्स सोमवार को 33 अंक टूटकर बंद हुआ. इस तरह शेयर बाजारों में चार दिन की तेजी पर विराम लग गया. सरकार मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी जबकि आम बजट बुधवार को पेश होगा. बीएसई का तीस शेयर आधारित सुबह कमजोर खुला और 32.90 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 27,849.56 अंक पर बंद हुआ. बीते चार सत्रों में सेंसेक्स 847.96 अंक मजबूत हुआ था. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 8.50 अंक टूटकर 8,632.75 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 8,617.75 और 8662.60 अंक के दायरे में रहा.
 
कारोबारियों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रवासियों पर लगाई पाबंदियों से दुनिया भर के निवेशकों में चिंता है. चिंता जताई जा रही है कि ट्रंप की 'अमेरिका पहले' की नीति से दुनिया में अस्थिरता आ सकती है. इससे जहां एशिया में कमजोरी का रख रहा वहीं यूरोपीय शेयर बाजारों में स्थिर रुख देखने को मिला. बिकवाली दबाव से टाटा मोटर्स का शेयर 2.18 प्रतिशत टूटा. टाटा स्टील के शेयर में 1.56 प्रतिशत की गिरावट आई. इसी तरह ओएनजीसी, एसबीआई, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज आटो, एनटीपीसी, टीसीएस, कोल इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारति सुजुकी, एचयूएल, विप्रो, अडाणी पोर्ट्स व एक्सिस बैंक का शेयर भी गिरावट में बंद हुआ.

वहीं आदित्य बिड़ला समूह की आइडिया सेल्यूलर का शेयर 25 प्रतिशत चढ़ा. प्रमुख दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने कहा कि वह भारत में अपने मोबाइल कारोबार के विलय के लिए इससे बातचीत कर रही है. लिवाली समर्थन से मजबूती में बंद हुए शेयरों में भारती एयरटेल, आरआईएल, सन फार्मा, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, डा रेड्डीज, लूपिन, गेल व एलएंडटी शामिल है. जियोजित बीएनपीबी परिबा फाइलेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा,'बजट से पहले घरेलू बाजारों में सतर्कता का रख देखने को मिला.'

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT