NDTV Khabar

शेयर बाजार : एशियाई बाजारों के सकारात्मक संकेत पर 224 अंक उछला सेंसेक्स

ब्रोकरों ने कहा कि कुछ और बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम बेहतर रहने की उम्मीद में निवेशकों ने लिवाली की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : एशियाई बाजारों के सकारात्मक संकेत पर 224 अंक उछला सेंसेक्स

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई: एशियाई बाजारों की तेजी के बीच निर्यातकों की ताजी लिवाली से आज सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 224 अंक मजबूत हुआ. निफ्टी भी 10,200 अंक के स्तर को फिर से हासिल करने में सफल रहा. ब्रोकरों ने कहा कि कुछ और बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम बेहतर रहने की उम्मीद में निवेशकों ने लिवाली की है. इसके साथ ही जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शानदार जीत से बाजार धारणा को बल मिलने पर अन्य एशियाई बाजारों में तेजी के कारण भी घरेलू बाजारों को समर्थन मिला है. घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली ने भी बाजार को मजबूत किया है.

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बृहस्पतिवार को नये संवत 2074 के विशेष मुहूर्त कारोबार में 194.39 अंक नीचे गिर गया था. हालांकि आज यह 223.86 अंक यानी 0.69 प्रतिशत की मजबूती लेकर 32,613.82 अंक पर पहुंच गया.

टिप्पणियां
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 61.95 अंक यानी 0.61 प्रतिशत की तेजी लेकर 10,208.50 अंक पर रहा. बीएसई के समूहों में तेल एवं गैस, टेक, धातु और आईटी 1.07 प्रतिशत तक की बढ़त में रहे. सेंसेक्स की कंपनियों में अदानी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलिवर, सन फार्मा, टीसीएस, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, सिप्ला, टाटा स्टील, पावर ग्रिड और विप्रो मुनाफे में रहने वाली प्रमुख कंपनियां रहीं। इनके शेयर 2.33 प्रतिशत तक उछल गये.

एशियाई बाजारों में जापान का निक्की 1.02 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.02 प्रतिशत बढ़त में रहा। हालांकि हांगकांग का हैंग सेंग 0.66 प्रतिशत की गिरावट में रहा. अमेरिका में डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को 0.71 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement