NDTV Khabar

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति आज, शेयर बाजारों में गिराट पर कारोबार, सेंसेक्स में 122 अंक लुढ़का

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति आज, शेयर बाजारों में गिराट पर कारोबार, सेंसेक्स में 122 अंक लुढ़का

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति आज, शेयर बाजारों में गिराट पर कारोबार (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: रिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा से पहले शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार में सतर्कता का रुख रहा और संवेदी सूचकांक 122 अंक नीचे लुढ़क गया.

अमेरिका में बुधवार को कारोबार की समाप्ति गिरावट के साथ होने से आज एशियाई बाजारों में भी नरमी का रुख रहा. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक आज शुरुआती दौर में 121.94 अंक यानी 0.40 प्रतिशत गिरकर 29,852.30 अंक पर रहा. एफएमसीजी, बैंकिंग, स्वास्थ्य देखभाल, धातु और तेल एवं गैस कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 38.25 अंक यानी 0.42 प्रतिशत गिरकर 9,225.90 अंक रहा.

शेयर ब्रोकरों के मुताबिक, वैश्विक बाजारों में नरमी का रुख रहा. अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक की समीक्षा बैठक के ब्यौरे में संकेत दिया गया है कि केन्द्रीय बैंक मौद्रिक नीति में सख्ती लाएगा. इधर, रिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा को देखते हुए सतर्कता का रुख रहा. हालांकि, बाजार में कुल मिलाकर गिरावट के रुख के बावजूद बजाज ऑटो, इनफोसिस, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, गेल, एनटीपीसी और कुछ अन्य शेयरों में 1.55 प्रतिशत तक तेजी दर्ज की गई. रिलायंस भी 0.71 प्रतिशत उंचा रहकर 1,424.95 रुपये पर रहा.

विदेशी बाजारों का हाल...
एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई 1.40 प्रतिशत, हॉन्गकॉन्ग का हेंग सेंग सूचकांक 0.49 प्रतिशत नीचे रहे. शंघाई कंपोजिट सूचकांक हालांकि, मामूली ऊंचा रहा. अमेरिका का डाउ जोंस इडस्ट्रियल एवरेज सूचकांक कल 0.20 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ.

(न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट पर आधारित)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement