NDTV Khabar

आज घरेलू शेयर बाजारों पर देखा जा सकता है 'आदित्यनाथ योगी प्रभाव'

51 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज घरेलू शेयर बाजारों पर देखा जा सकता है 'आदित्यनाथ योगी प्रभाव'

आज शेयर शेयर बाजारों पर देखा जा सकता है 'आदित्यनाथ योगी प्रभाव' (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री बनना इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा और दशा को प्रभावित कर सकता है. आदित्यनाथ को हिंदूवादी राजनीति का चेहरा कहा जाता है और उनके मुख्यमंत्री बनने से एक वर्ग में केंद्र की भावी सुधारात्मक नीतियों को लेकर चिंता जताई जा रही है. आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है उत्तर प्रदेश.

बाजार विश्लेषकों में विशेषकर विदेशी निवेशकों द्वारा किसी तरह की बड़ी बिकवाली को लेकर चिंता है जो कि इस तरह की किसी भी घटना पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हैं. उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली अप्रत्याशित भारी जीत के बाद से ही शेयर बाजार में तेजी का रख था. विशेषज्ञों का मानना है कि हिंदूवादी एजेंडा के प्रति झुकाव के बावजूद बाजार विकासत्मक मुद्दों पर पार्टी के रख को लेकर आश्वस्त था.

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर योगी आदित्यनाथ की इस ‘अप्रत्याशित’ ताजपोशी बड़े निवेशकों द्वारा बिकवाली का कारण बन सकती है. बीते सप्ताह शुक्रवार को निफ्टी 9,160 अंक की नयी उंचाई पर बंद हुआ जबकि सेंसेक्स भी चढ़कर 29,648.99 अंक पर बंद हुआ.

हालांकि कुछ विश्लेषकों का यह भी मानना है कि जीएसटी के कार्यान्वन की दिशा में आगे बढ़ने जैसी घटनाएं ही अंतत: शेयर बाजार की दिशा तय करेंगी वैसे उत्तर प्रदेश के राजनीतिक घटना्रकम का असर शुरआती कारोबार में रह सकता है.

(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement