NDTV Khabar

शेयर बाजार : सेंसेक्स ने पहली बार 32000 का स्तर पार किया, जानें 5 महत्वपूर्ण बातें

मुद्रास्फीति के आंकड़ों से बाजार को तेजी मिली. बुधवार को बाजार समाप्ति के बाद खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े आए.

124 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : सेंसेक्स ने पहली बार 32000 का स्तर पार किया, जानें 5 महत्वपूर्ण बातें

सेंसेक्स ने पहली बार 32000 का स्तर पार किया, जानें 5 महत्वपूर्ण बातें (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:
टिप्पणियां
गुरुवार को घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार की शुरुआत जबरदस्त तेजी पर होती देखी गई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स ने 200 अंकों की छलांग लगाते हुए पहली बार 32000 का स्तर छू लिया. बाजार के जानकार निफ्टी के 10000 का स्तर छूने को लेकर भविष्यवाणी करते रहे हैं और इससे पहले कि निफ्टी इस स्तर को पार करता, आज गुरुवार को सेंसेक्स ने पहली बार यह ऐतिहासिक स्तर छू लिया.

आइए जानें, पांच बातें जो इस तेजी को 'पुश' देते हैं : 
  1. मुद्रास्फीति के आंकड़ों से बाजार को तेजी मिली. बुधवार को बाजार समाप्ति के बाद खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े आए. इन आंकड़ों के मुताबिक मुद्रास्फीति जून महीने में 1.54 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई. पिछले साल के समान महीने में यह 5.77 फीसदी थी. जून की खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों में पिछले महीने (मई) के तुलना में भी गिरावट देखी गई. मई में यह 2.18 फीसदी थी.

  2. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी सीपीआई के रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट दर्ज करने का असर यह रहा कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं बढ़ गईं. इसके चलते बैकिंग स्टॉक्स में तेजी दर्ज की गई. 

  3. 2 अगस्त को केंद्रीय बैंक आरबीआई द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक की जानी है. महंगाई के लगातार निचले स्तर का रुख करने के चलते संभावनाएं बन रही हैं कि अगले महीने होने वाली इस बैठक में बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है.

  4. बुधवार को मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन ने कहा था कि 1.54 प्रतिशत का यह आंकड़ा ऐतिहासिक निचला स्तर है और यह व्यापक आर्थिक स्थिरता में मजबूती को दिखाता है.

  5. अमेरिका के फेडरल रिजर्व के प्रमुख द्वारा वहां ब्याज दरों को बढ़ाए जाने का संकेत दिया जाने से एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख देखा गया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement